Home » हेल्थ केयर टिप्स » use kiwi smoothie for weight loss
 

मोटापा कम करने के लिए ये हैं दुनिया का सबसे ताकतवर फल, एक हफ्ते में नजर आएगा फर्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2020, 17:13 IST

आज कल लोगों का वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है. अपने आस-पास आप देखेंगे कि हर दस में से तीन लोग मोटापे से परेशान हैं. इससे निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करते हैं. जिम जाते हैं इसके साथ ही कई तरह के अन्य उपाय भी करते हैं. जिसके चलते वो अपना वजन नियंत्रित रख सकें. लेकिन कुछ आसान उपाय भी हैं जिन्हें अपनाकर आप मोटापे से मुक्ति पा सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं कीवी फल की, जी हां कीवी स्मूदी की, यह स्वादिष्ट तो होती ही है, साथ ही तेजी से वजन कम करनेे में मददगार साबित होती है. कीवी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपके शरीर को स्वस्थ तो रखती ही है साथ ही वजन कम करने के लिए लाभदायक होती है.


 

कीवी में विटामिन, सी, के, फोलेट, पोटैशियम एवं विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें एसटिनिडेन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को पचाने के साथ ही वसा के अणुओं को छोटे-छोटे टुकड़ो में तोड़ने का काम भी करता है. कीवी खाने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रहते हैं.

अगर आप नियमित कीवी स्मूदी पीते हैं तो आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं जमती है. आप एक्सरसाइज करने के बाद भी कीवी स्मूदी पी सकते हैं. कीवी स्मूदी पीने से आपका पेट काफी देर तक भरा-भरा महसूस होता है. इसको पीने के बाद आपको बार-बार खाने की इच्छा नहीं होगी. इससे आपका वजन नियंत्रित बना रहेगा.

सुबह खाली पेट4 मखाने खाने के हैं अद्भुत फायदें, झटपर दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

First published: 2 January 2020, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी