Home » हेल्थ केयर टिप्स » Use Mobile during sitting on the commode is very harmful for your health
 

कमोड पर बैठकर करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, प्राइवेट पार्ट से निकलने लगेगा खून

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2019, 17:10 IST

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय की कमी इतनी ज्यादा है कि लोग नासमझी में ऐसा काम कर देते हैं, जिसका खामियाजा जिंदगी भर भुगतना पड़ता है. जब से लोग देशी टॉयलेट की जगह वेस्टर्न टॉयलेट यानि कमोड का इस्तेमाल करने लगे हैं तबसे उनकी आदतें और गंदी होती जा रही हैं. 

पश्चिमी सभ्यता के बाथरूम में लोग सुबह-सुबह बैठकर अखबार पढ़ते फिल्मों में दिखाई देते थे. इसके बाद आम लोगों ने भी इसे अपना लिया. लेकिन जब से मोबाइल आया है इसके बाद लोग बाथरूम में बैठकर सर्फिंग या चैटिंग करने लगे हैं. इस चक्कर में लोग काफी देर तक कमोड में बैठे रह जाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं, यह आदत आपके सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है.

 

डॉक्टरों का कहना है कि कमोड पर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करना हमें गंभीर रूप से बीमार बना सकता है. डॉक्टर कहते हैं कि बहुत बार लोग मोबाइल के कारण ज्यादा देर तक कमोड पर बैठे रह जाते हैं. इसकी वजह से उन्हें हैमरायड्स या पाइल्स का खतरा बढ़ जाता है. इससे उनके प्राइवेट पार्ट से खून आने लगता है.

डॉक्टर्स कहते हैं कि जितनी देर तक आप बाथरूम में बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे, उससे शरीर के एनस और लोअर रेक्टम की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ेगा. इससे पाइल्स का खतरा बढ़ जाएगा. 

 

हाल के कुछ सालों में सामने आया है कि बाथरूम में बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करने से पाइल्स की बीमारी हो रही है, जबकि पहले पाइल्स के लिए गलत खानपान या फिर शौच की गलत विधि जिम्मेदार थी.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 57 प्रतिशत लोगों को पाइल्स बाथरूम में बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करने से हो रही है. ऐसे लोगों को सिर्फ पाइल्स ही नहीं वरन् स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य भी बहुत सी परेशानी हो रही है.

न महाशय का देखिए टशन, 71 बार कट चुका है चालान, फिर भी नहीं लगाते हैं हेलमेट

खीरा खाने के बाद अगर गलती से भी कर लिया इस चीज का सेवन, पेट में बन जाएगा जहर

First published: 26 September 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी