Home » हेल्थ केयर टिप्स » use of amla ends with hair loss problem health tips in hindi
 

आंवले से दूर होगी आपके बालों की ये आम समस्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2017, 14:06 IST

इन दिनों समय से पहले बालों के सफेद होने व बाल झडऩे से परेशानी आमतौर पर सभी के साथ बनी हुई है. इसके कई कारण हैं. जिसमें मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त शैंपू व तेलों का अधिक प्रयोग और खराब जीवनशैली शामिल हैं. समस्या से बचाव के लिए दिनचर्या में सुधार और प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करना चाहिए. जानते हैं कुछ खास उपायों के बारे में जो हर उम्र में उपयोगी हैं. 

आंवले का प्रयोग:

विटामिन-सी की कमी से बाल संबंधी समस्याएं होती हैं. ऐसे में आंवले का नियमित प्रयोग करें। ताजा आंवले को कसकर इसका रस पीने के अलावा इसे सब्जी बनाकर या मुरब्बे के रूप में खा सकते हैं. आंवला न मिले तो इसका चूर्ण डॉक्टरी सलाह से लें. यह 12 माह पंसारी की दुकान पर मिल जाता है.

सिर की तेल मालिश:

इन दिनों बालों को खुला रखने का फैशन बढ़ गया है. लड़कियां तेल की मालिश नहीं करतीं. जिससे बालों की जड़ों को पोषण नहीं मिलता व बाल झडऩे लगते हैं. यदि दिनभर में चिपचिपे बाल नहीं चाहतीं तो रात के समय नारियल, तिल्ली या सरसों के तेल को गुनगुना गर्म कर इससे मालिश करें. सुबह बालों को धो लें.

यह मिश्रण मददगार:

40 से कम उम्र के लोग बालों को नेचुरली काला करने के लिए आंवला, काले तिल व भृंगराज को समान मात्रा में लेकर कूटें. इसमें चीनी का बूरा मिलाकर 20-20 ग्रा. सुबह शाम लें. लेकिन जिन्हें जुकाम है वे पहले इस समस्या को ठीक करें, उसके बाद ही इसे लें.

First published: 4 November 2017, 14:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी