Home » हेल्थ केयर टिप्स » Use of earphones for long hours while working online causing infections: Experts
 

अगर आप भी वर्क फ्राम होम और ऑनलाइन क्लासेस के लिए कर रहे हैं घंटो ईयरफोन को इस्तेमाल, हो जाए सावधान, हो सकती है ये परेशानियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2020, 22:20 IST

कोरोना वायरस महामारी के कारण प्रोफेशनल्स को घर से ही काम करना पड़ रहा है, इतना ही नहीं बच्चों की क्लासेस भी ऑन लाइन हो रही है, लोग इस दौरान ज्यादा म्यूजिक सुनने के आदी हो गए है. कोरोना काल में आए इस बदलाव के कारण नई मुसीबत भी आई हैं. लोग घंटो ईयरफोन का प्रयोग कर रहे हैं जिसके कारण लोगों के कानों की तकलीफ भी कई गुना बढ़ी है.

लॉकडाउन के कारण हेडफ़ोन और ईयरपॉड के इस्तेमाल से कान में दर्द, फंगल इंफेक्शन और सुनने में दिक्कत जैसी कई शिकायतों के साथ मरीज अस्पताल आ रहे हैं. चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, पिछले सात से आठ महीनों में लंबे समय तक हेडफ़ोन और ईयरपॉड के इस्तेमाल से ऐसी शिकायतें बढ़ी हैं.


न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई के जे जे अस्पताल के ईएनटी विभाग के प्रमुख डॉ श्रीनिवास चव्हाण ने कहा,"ये सभी शिकायतें अधिक समय तक हेडफ़ोन के इस्तेमाल के उपयोग से सीधे जुड़ी हुई हैं." डॉ श्रीनिवास चव्हाण ने कहा कि हर दिन पांच से 10 लोग इस तरह की शिकायतों के साथ जे जे अस्पताल के कान, नाक और गले (ईएनटी) विभाग में आ रहे हैं.

डॉ श्रीनिवास चव्हाण ने आगे बताया,"अधिकतर लोग हेडफ़ोन पहने हुए आठ घंटे से अधिक समय तक काम कर रहे हैं. यह उनके कानों पर बहुत अधिक तनाव डाल रहा है और बिना तार वाले ईयरपॉड्स या ईयर-प्लग संक्रमण फैला सकते हैं. लंबे समय तक अधिक ध्वनि की मात्रा में लगातार सुनने से सुनने की शक्ति भी कमजोर हो रही है." डॉ चव्हाण ने बताया कि यदि लोग अपनी आदतों में बदलाव नहीं करते हैं, तो वे अपने कानों को हमेशा के लिए क्षति पहुंचा सकते हैं.

वहीं सायन हॉस्पिटल में इएनटी हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट की प्रोफेसर डॉ रेणुका ब्रडू ने कहा,"इस महामारी में जब से लोग वर्क फ़्रोम होम कर रहे हैं या ऑनलाइन क्लासेस चल रहे हैं, या घर पर बैठ कर गेम खेल रहे हैं. इसकी वजह से दो तीन तकलीफ़ें ज़्यादा दिख रही हैं. कान दर्द, दूसरा ईयर कनैल का इंफ़ेक्शन, लोगों को साउंड का भी पता नहीं है वॉल्यूम कितना रखना है तो सुनने की भी दिक्कत है लोगों में."

बता दें, विशेषज्ञों की राय है कि लंबे समय ईयर या हेड फ़ोन के इस्तेमाल से बचना चाहिए और बीच-बीच में ब्रेक लेना चाहिए. इतना ही नहीं तेज़ आवाज़ में गाने नहीं सुनने चाहिए और बार बार ईयर फोन की सफाई करनी चाहिए.

Coronavirus: इस वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे आए शानदार, कोरोना के खिलाफ 99 फीसदी कारगार, भारत में होगा उत्पादन

First published: 19 November 2020, 22:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी