Home » हेल्थ केयर टिप्स » Use of turmeric in cocktails healthy experiment in foreign countries
 

सिर्फ दूध और चाय में ही नहीं अब इन चीजों में भी होता है हल्दी का इस्तेमाल, जानें ये नया प्रयोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2019, 15:12 IST

हल्दी में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. हर घर की रसोई में हल्दी मौजूद होता. हल्दी का इस्तेमाल सिर्फ खाना बनाने के लिए नहीं किया जाता है. इसका इस्तेमाल हर एक छोटी से बड़ी दुर्घटनाओं में औधषी के रूप में इस्तेमाल होता है.

इसके साथ ही स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा हल्दी का इस्तेमाल सौंदर्यता को निखारने के लिए किया जाता है. हल्दी बेशुमार गुणों से भरपूर होता है. लेकिन अब हल्दी का इस्तेमाल कॉकलेट बनाने के लिए भी होने लगा है.

पेट पर मालिश करने से होते हैं जबरदस्त फायदे, कई गंभीर समस्याओं से मिलती है राहत, ऐसे करें मालिश

हल्दी का इस्तेमाल अब विदेशों में कॉकटेल मेन्यू शामिल कर लिया गया है, इसे हल्दी ड्रिंक कहते हैं. हल्दी को बार मेन्यू में इसलिए शामिल किया गया है क्योंकि इसका फ्लेवर काफी पसंद किया जाने लगा है. हल्दी का इस्तेमाल विदेशों में सबसे पहले जूस बार में हुई. इसके बाद कॉफी कैफे में और अब कॉकटेल में भी हल्दी का इस्तेमाल होने लगा है.

हल्दी का इस्तेमाल सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. हल्दी के कारण शरीर में मौजूद जहर कम होता है. इसके कारण कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. रोजाना हल्दी के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. अगर आप हल्दी का इस्तेमाल रोजाना करते हैं, तो इससे आपकी मेमोरी पावर अच्छी होती है.

इन लोगों के लिए ये 4 चीजें है बेहद खतरनाक, बढ़ सकता है जानलेवा बीमारी का खतरा

First published: 25 May 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी