Home » हेल्थ केयर टिप्स » use these home remedies for back pain
 

कमर दर्द में नहीं मिल रहा कोई इलाज, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2020, 16:10 IST

आजकल ज्यादातर लोगों को कमर दर्द की समस्या बनी रहती हैं. इसकी चपेट में बड़ी उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवा लोग भी आ रहे हैं. कमर दर्द के होने का मुख्य कारण बदलती लाइफस्टाइल के साथ ऑफिस में घंटों गलत पोजिशन में बैठे रहना है. ये प्रॉब्लम अब न केवल उम्र से जुड़ी है बल्कि इससे लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी भी पेरशानियां साबित हो रही हैं.

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खें अपना सकते हैं. इसका प्रभाव हालांकि कुछ वक्त के लिए ही रहता है. चलिए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जिसे अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.


कमरदर्द में आराम पाने के लिए आप एक कढ़ाई में सरसो का तेल डालकर उसमें लहसुन की तीन-चार कलियों के साथ अजवाइन को डालकर गर्म कर लें. ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें. इस उपाय ये भी कमर दर्द में जल्द आराम मिलता है.

अगर आपको भी है सांस फूलने की बीमारी तो घरेलू उपायों से करें इसका इलाज

कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छी तरह से गर्म कर लें. इसके बाद आप इस गर्म पानी को किसी सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें. इस पोटली से कमर की सिकाई करें. इस उपाय से आपको होने वाले कमर दर्द में जल्द आराम मिल जाएगा.

ये आयुर्वेदिक तरीके आपको रखेंगे निरोग और दीर्घायु, कोरोना वायरस से भी करेंगे बचाव

 

इसी के साथ आपको ये ध्यान रखने की जरूरत है कि आपको ऑफिस में एक ही पोजीशन में देर तक नहीं बैठना है. हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी देर टहल लें. इसके बाद फिर काम शुरू करें. ऐसा करने से भी कमर दर्द की समस्या टाली जा सकती है.

कमर दर्द में तिल का तेल काफी फायदेमंद होता है. ये तेल काफी गर्म होता है. जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है. कमर दर्द होने पर इस तेल से मालिश करने से भी काफी राहत मिलती है.

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है खसखस

ऐवकाडो फल ही नहीं बल्कि इसका तेल भी है फायदेमंद, कई बीमारियों से रखता है कोसो दूर

First published: 22 May 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी