Home » हेल्थ केयर टिप्स » use these home remedies for headaches pain
 

इन घरेलू उपाय से दूर करें झटपट अपने सिर का दर्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2020, 12:11 IST

लोगों को अक्सर सिरदर्द की समस्या बनी रहती है. ज्यादातर काम काज के प्रेशर की वजह से सिरदर्द जैसी परेशानी होती है. तनाव, नींद न पूरी होना, ज्यादा शो, फोन पर ज्यादा देर बात ना करना, ज्यादा सोचना, थकावट, सिर में रक्तप्रवाह कम होना जैसे कई कारणों से अक्सर हम सिरदर्द जैसी परेशानी से झूझते हैं.

दरअसल रोजाना दो बार 10-12 मिनट ध्यान करने से शरीर व मन दोनों को आराम मिलता है. सिर में रक्तप्रवाह बढ़ता है. जिसके कारण आप सिरदर्द जैसी समस्या से राहत पा सकते हैं.मसल्स और शरीर में खिंचाव रहने से भी सिर का दर्द ठीक हो जाता है.


ऐवकाडो फल ही नहीं बल्कि इसका तेल भी है फायदेमंद, कई बीमारियों से रखता है कोसो दूर

आप चाहें तो इसके लिए थोड़ी-थोड़ी देरे में स्ट्रेचिंग करें ऐसा करना बेहतर होगा. इन उपायों को करके भी आपको सिर दर्द की परेशानी से आराम मिल सकता है.सिर दर्द जैसी समस्या में तुरंत आराम पाने के लिए योग भी एक कारगार उपाय है. इसके लिए आपको जब सिर दर्द की समस्या हो तो आप योग करके भी इससे छुटकारा पा सकते हैं.

अगर आपको भी है सांस फूलने की बीमारी तो घरेलू उपायों से करें इसका इलाज

 

कई बार पेट में गैस बढ़ जाने के कारण भी सिर में दर्द होने लगता है.इसके लिए आप एक गिलास में गुनगुना पानी लें और उसमें नींबू निचोड़ कर पी लें. यदि आप यह पानी नहीं पी पा रहे हैं, तो आप इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं. जिन लोगों को गैस की वजह से सिर दर्द की समस्या होती है वो रोजाना सुबह खाली पेट इस पानी को पी सकते हैं. कहते हैं कि पानी पीने से सिर में दर्द ठीक हो जाता है.

तेल से कुछ देर मालिश करना भी सिर दर्द को दूर करने का अच्छा तरीका है. तेल की मसाज से आपके सिर की मांसपेशियों को राहत मिलती है और आप हल्का महसूस करते हैं इसलिए जब भी सिर में दर्द हो, तुंरत ही किसी भी तरह से अपने सिर की मालिश करवालें. मालिश के लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल और जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है खसखस

First published: 22 May 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी