Home » हेल्थ केयर टिप्स » Use these tips remedies and change some habits to resolve Gas Problem
 

अगर आप भी हैं पेट की गैस से परेशान तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स, तुरंत मिलेगा आराम

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 March 2019, 15:11 IST

बदलती लाइफ स्टाइल की वजह से लोगों को अक्सर पेट गैस की परेशानी से दो चार होना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव लाएं. पेट में गैस बनने की कई वजह हो सकती हैं.जिनमें ज्यादा भोजन करना, ज्यादा देर तक भूखा रहना, तीखा या चटपटा खाना खाना इत्यादि. यही नहीं लगातार काफी देर तक बैठे रहने से भी गैस की परेशानी हो सकती है. खासकर कामकाजी लोगों में इस तरह की परेशानी अधिक देखने को मिलती है.

विशेषज्ञों का मानना है कि पेट गैस की ज्यादातर समस्या कामकाजी लोगों में देखने को मिलती है. क्योंकि कामकाजी लोग काम के दौरान कई-कई घंटे बैठे रहते हैं. आम बीमारी जैसी लगने वाली ये परेशानी आपको बहुत बीमार बनाने के लिए काफी है. इसलिए लापरवाही बरतना छोड़ दें. विशेषज्ञों का कहना है कि तनाव की वजह से भी कई बार पेट गैस की परेशानी होने लगती है. इस वजह से शरीर में जरूरी पाचक रसों का स्राव कम हो जाता है. उसके बाद अपच की समस्या पैदा हो जाती है. यही वजह है कि पेट में गैस बनना शुरु हो जाती है.

पेट के विशेषज्ञों का कहना है कि खाना खाने के तुरंत बाद बैठने से इंसान का वजन बढ़ने लगता है उसके बाद पेट गैस की समस्या पैदा हो जाती है. क्यों कि वजन बढ़ने की वजह से जब छोटी आंत के अंदर गैस भर जाती है. इसका सीधा संकेत पाचन क्रिया में गड़बड़ी भी है.

अगर आप भी पेट गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो लगातार कई घंटे तक बैठकर काम ना करें. हर एक घंटे में कुछ मिनट का ब्रेक लेते रहें. इससे आपके शरीर का पाचन तंत्र मजबूत रहेगा और पेट गैस से भी छुटकारा. लगातार कई घंटे तक कम्प्यूटर के सामने बैठकर काम करने से ना सिर्फ आंखों, बल्कि कंधों, रीढ़, पीठ और गर्दन को भी असर पड़ता है. यही नहीं इससे पेट में गैस की समस्या पैदा हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि हर घंटे छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें.

यही नहीं दोपहर के खाने के बाद भी सीट पर नहीं बैठना चाहिए, बल्कि थोड़ी देर टहलना जरूरी है. अगर समय कम है, तो सीढ़ियों से ही एक दो बार ऊपर नीचे उतरने और चढ़ने से इस तरह की परेशानी से राहत मिलती है. ये छोटा सा व्यायाम से आपके रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाएगा है और आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा. साथ ही रात को नींद भी अच्छी आएगी.

भोजन करने के बाद एक गिलास नींबू पानी पी लें या एक छोटे टिफिन बॉक्स में थोड़ा पपीता काट कर ले. इसे खाने के बाद खाएं. इससे भी गैस नहीं बनेगी. जूस और सोड़ा ड्रिक्स की जगह नीबू पानी पिएं, तो यह और ज्यादा फायदेमंद होता है. नींबू पानी से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है, जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी पीने से शरीर की सफाई हो जाती है. नींबू पानी में ज्यादा मात्रा में पानी ही होता है, इसलिए शरीर में काफी हद तक पानी की जरूरी मात्रा बनी रहती है.

नारियल पानी पीने से गैस की समस्या से निजात मिलती है. इसके साथ ही खाना खाने के बाद अदरक के टुकड़ों को नींबू के रस में डुबो कर खाने से भी इस तरह की परेशानी खत्म हो जाती है. साथ ही लहसुन की तीन कलियों और अदरक के कुछ टुकड़ों को सुबह खाली पेट खाने से भी पेट गैस की समस्या से राहत मिलती है. टमाटर में सेंधा नमक लगाकर प्रयोग करने से भी आराम मिलता है.

दांत के दर्द से तुरंत आराम दिलाएगी लौंग, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

First published: 1 March 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी