Home » हेल्थ केयर टिप्स » Virel fiver symptoms sign heart condition cardiomyopathy
 

जुकाम को बिलकुल भी न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं हार्ट अटैक के शिकार !

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2019, 9:21 IST

आजकल वायरल बुखार तेजी से हमारे आस-पास फैल रहा है.ये समस्याएं तेजी से बढ़ रही है.सर्दियों के दिनों में जुकाम और खांसी आम बात हो गई है. ज्यादातर लोग इस समस्या का समाधान घरेलू इलाज करके ही चला लेते हैं.कभी तो ये यूंही ये जल्दी से ठीक हो जाता है लेकिन कभी-कभी ये काफी लंबा खिंच जाता है.लेकिन याद रखें कि यदि आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है और सीने में दर्द हो या कंपकंपी हो रही हो तो ये कार्डियोमायोपैथी के लक्षण भी हो सकते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कार्डियोमायोपैथी है क्या? दरअसल कार्डियोमायोपैथी एक ऐसी बीमारी है,जिसमें हार्ट की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं. इससे शरीर में ब्लड पंप होने में दिक्कत होती है.कार्डियोमायोपैथी में मांसपेशियां फैलती और सिकुड़ती हैं.यूके के डॉक्टरों ने इसे लेकर एक चेतावनी भी जारी की है. उनके मुताबिक फ्लू कार्डियोमायोपैथी भी हो सकता है. 

एक रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है कि फ्लू से पीड़ित ज्यादातक लोगों को सांस की तकलीफ और सीने में दर्द की शिकायत होती बहै.डॉक्टर्स के मुताबिक यदि आपका फ्लू एक दिन में सही नहीं होता तो आपको दिल से जुड़ी हुईं बीमारी हो सकती हैं.ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए.

हालांकि ठंड के दिनों में सर्दी जुकाम की शिकायत आम रहती है.डॉक्टर्स के मुताबिक सांस लेने में यदि तकलीफ और सीने में दर्द के बावजूद 59 फीसदी लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं. लेकिन यदि अब एक दिन में फ्लू ठीक नहीं होता तो आपको फौरन डॉक्टर्स के पास जाना चाहिए.

सेहत के लिए रामबाण है गर्म पानी, इन बिमारियों को झट से कर देता है दूर

First published: 28 November 2019, 9:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी