Home » हेल्थ केयर टिप्स » Vitamin E for face benefits precautions and more effective
 

विटामिन E के कैप्सूल के सेवन से हैं अनेक फायदे, जानकर हो जाएंगें हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2019, 9:29 IST

विटामिन्स का यूं तो हमारे शरीर में अपना अपना अलग ही महत्व है. लेकिन इनमें से कुछ विटामिन्स ऐसी होती हैं कई चीजों में बहुत लाभदायक होते हैं. ऐसे निटामिन्स में एक विटामिन सबसे मेन है. फिर चाहे वो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए रखने की बात हो या शरीर को एलर्जी से बचाए रखने या फिर कोलेस्ट्रॉल को मेनटेन रखने में मेन किरदार निभाते हैं.

विटामिन ई हमारे पूरे शरीर के लिए उपयोगी है. विटामिन ई वसा में घुलनशील विटामिन है. इसी के साथ ये एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. अंडे, सूखे मेवे,बादाम और अखरोट, सूरजमुखी के बीच, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, सरकों, शलजम, एवोकेडो,ब्रोकली,कड लीवर ऑयल, आम, पपीता, आदि चीजों में पाया जाता है. ये सभी चीजें हमारें शरीर के लिए फायदेमंद होती है. लेकिन आपको हर रोज कितने विटामिन ई की जरूरत है. ये आपकी उम्र और लिंग पर निर्भर करता है.

विटामिन ई की कमी से शरीर के अंगों का सुचारू रूप से कार्य नहीं कर पाते हैं. इसी के साथ मांसपेशियों में अचानक से कमजोरी आ जाना. वहीं आंखों के मूवंमेंट में असामान्य स्थिति पैदा हो जाना.इसकी कमी से नजरें भी कमजोर हो जाती हैं. शरीर में कमजोरी महसूस होती है.

वहीं विटामिन ई की हाईडोज लेना भी सेहत के लिए हानिकारक है. इसकी ज्यादा डोज से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ा जाता है. गर्भवती महिला के शरीर में विटामिन ई की अधिक मात्रा से बच्चे में बर्थ डिफेक्ट भी हो सकते हैं. इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना विटामिन ई के सप्लीमेंट न लें.

First published: 10 October 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी