Home » हेल्थ केयर टिप्स » Watermelon seeds benefits
 

तरबूज ही नहीं इसके बीज में भी छुपा है सेहत का खजाना, इस तरह करें सेवन, गंभीर बीमारियां होगी दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2019, 17:11 IST

गर्मी के सीजन में लोग तरबूजा का अधिक सेवन करते हैं. तरबूत सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. सिर्फ तरबूज ही नहीं इसका बीज भी हमारी सेहत के लिए रामबाण होता है. तरबूज के बीज को अगर आप उबाल कर खाते हैं, तो इससे कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. तरबूज के बीज में पोटाशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और तांबे की मात्रा भरपूर रूप से मौजूद होती है.

डॉक्टर्स के मुताबिक, 100 ग्राम तरबूज के बीज में करीब 600 ग्राम कैलोरी होती है. इन बीजों को अच्छी तरह से पका कर खाने से शरीर को बहुत अधिक लाभ मिलता है. चलिए जानते हैं तरबूज के बीज खाने से किन-किन बीमारियों से निजात मिलता है.

क्या हैं फायदे

हर्ट से संबंधित समस्या

तरबूज के बीजों में मैग्नीशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसका सेवन करने से हमारा दिल सुरक्षित रहता है. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर भी संतुलित रहता है. दिल की कई समस्याओं को बहुत ही दूर करता है.

झुर्रियां

अगर आप रोजाना तरबूज के बीजों का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती हैं. तरबूज के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो झुर्रियों की समस्या को दूर करने में सहायक होता है.

डायबीटिज

अगर आप डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं, तो खाली पेट तरबूज के बीज का सेवन करें. ऐसा करने से डायबिटीज की समस्या दूर रहती है. यह एक प्राकृतिक इलाज भी है.

प्रजनन क्षमता

तरबूज के बीज में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो पुरूषों की प्रजनन शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है. अगर आप प्रजनन क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, तो तरबूज के बीजों का सेवन जरूर करें.

लगातार 15 दिनों तक रोजाना खाएं पपीता, इन 3 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

बीजों को कैसे पकाएं

2 लीटर पानी में लगभग 100 ग्राम बीजों को 15 मिनट के लिए उबालें. इन बीजों को दो दिन मे पीकर खत्म करें. सप्ताह में करीब दो बार इस प्रक्रिया अपनाएं. ऐसा करने से आपकी सारी समस्याएं दूर रहेंगी. इसके साथ ही बीजों को सूखा कर खाने से भी बहुत अधिक लाभ होता है.

कच्चा प्याज है सेहत के लिए अमृत, जड़ से खत्म होती है ये गंभीर बीमारी

First published: 13 July 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी