Home » हेल्थ केयर टिप्स » wearing mask can irritate your face skin
 

गर्मी में अगर पिएंगे ये ड्रिंक्स तो घट जाएगी आपकी इम्युनिटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 June 2020, 10:15 IST

इन दिनों तेज गर्मी का मौसम चल रहा है हम सभी ब्रेन और बॉडी को ठंडा रखने के लिए ऐसी चीजों को खाना और पीना पसंद करते हैं, जो हमें ठंडक का अहसास कराएं. कोरोना के चलते इस बार हमें ऐसी चीजों का सेवन करना है जिससे हमारे शरीर में इम्युनिटी बनी रहे. ऐसे में आपको हम बताएंगे जा रहे हैं कि भूलकर भी आपको कुछ चीजों का सेवन नहीं करना है जिससे आपकी इम्युनिटी घट जाए.

सोडा वॉटर-
लोगो लगता है कि सोडा ठंडा होता है. जिसे गर्मियों में पी सकते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. क्योंकि सोडा और दूसरे कॉर्बोनेटेड ड्रिंक पीने से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है. खासतौर पर ये हमारे शरीर के लिवर और आंतों को नुकसान पहुंचाता है. भले ही इसे तुरंत पीने पर ठंडक और हल्केपन का अहसास होता है लेकिन इसका सेवन हमारे पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचाता है.


कॉफी-
गर्मियों में अपनी इम्युनिटी बनाए रखने के लिए आपको चाय और कॉफी की मात्रा को बहुत सीमित करना होगा. ताकि आपका ब्रेन और डायजेस्टिव सिस्टम ठीक तरीके से काम करता रहे और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता इस योग्य बनी रहे कि कोरोना संक्रमण का प्रभाव आप पर ना हो.

कोरोना को लेकर बड़ी खबर, लक्षण न दिखने के बाद भी शरीर को पहुंचाता है नुकसान

आप चाहें तो कॉफी की जगह दूध की चाय ना पीकर ब्लैक टी को काढ़े की तरह बनाकर पिएं. ब्लैक टी बनाते वक्त उसमें तुलसी पत्ती, काली मिर्च, दालचीनी, लॉन्ग, हरी इलायची और काली इलायची जैसी हर्ब्स मिला दें. इस तरह काढ़े को चाय की तरह दिन में दो बार पिएं. आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ील रहेगी और कैफीन की लत के कारण सिर दर्द, बदन दर्द और बेचैनी का अनुभव भी नहीं होगा.

International Yoga Day 2020: अपने जीवन में चाहते हैं ये 7 अहम बदलाव तो रोजाना करें योग

First published: 19 June 2020, 10:15 IST
 
अगली कहानी