Home » हेल्थ केयर टिप्स » Weight loose tips Know here How to loose weight by eating green vegetables
 

बढ़े हुए वजन से हैं परेशान तो आज से खाना शुरु करें ये हरी सब्जियां, घटने लगेगी चर्बी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2020, 13:17 IST

Weight loose tips: आधुनिक जीवनशैली (Modern Life Style) के चलते ज्यादातर लोग अपने बढ़े हुए वजन (Weight) से परेशान हैं. ऐसे में तमाम लोग सुबह-शाम जिम में घंटों पसीना बहाते हैं लेकिन वजन कम होने का नाम नहीं लेता. वजन बढ़ने और कम न होने की सबसे बड़ी वजह हमारा खानपान है. क्योंकि में हम ऐसे खाद्य पदार्थों (food articles) का इस्तेमाल करने हैं जिनमें हाई-कैलोरी (High Calorie) पाई जाती है.

फास्टफूड (Fast Food), तली-भुनी चीजों (Oily Dishes) का इस्तेमाल हमारी समस्या और बड़ा देता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों (Vegetables) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको स्वस्थ (Healthy) तो रखेंगी ही साथ ही आपके वजन (Weight) को बढ़ने (Increase) से रोकेंगी. इनके इस्तेमाल से आपका वजन कम होने लगेगा.

दरअसल, हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. हरी सब्जियों में पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. हरी सब्जियों में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण पाये जाते हैं. जो बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में मदद करती हैं.

ऐसे में अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट प्लान कर रहे हैं. तो इसमें आप हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. हरी सब्जियों का सेवन रोजाना करने से शरीर शेप में रहता है. इनमें विटामिन, मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम, फाइबर आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होने की वजह से यह शरीर की एक्सट्रा चर्बी को जल्दी कम करती है.

पत्तागोभी-

अगर आप अपने भोजन में पत्तागोभी को शामिल करते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद है. पत्तागोभी में विटामिन ए, सी (Vitamin A, C), मैग्नीशियम (Magnesium), आयरन (Iron), सल्फर (sulfur) और कैल्शियम (Calcium) पाया जाता है. जो शरीर का वजन कम करने के साथ साथ स्किन को भी अच्छा रखता है. पत्तागोभी को आप सैंडविच या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.

 

शिमला मिर्च-

इसके अलावा अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो शिमला मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. शिमला मिर्च में कैलोरी कम मात्रा में होता है. जो वजन को कम करने में मदद करता है. शिमला मिर्च में एंटी- ऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स आदि तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर के फेट को बर्न करने में मदद करता है.

पालक-

वहीं पालक का सेवन करने से भी शरीर में मौजूद वसा कम होती है. इसमें विटामिन, मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस होते हैं. इसके साथ इसमें कैलोरीज और फैट नहीं होता है. जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने के साथ साथ वजन कम करने में भी मदद करता है.

ब्रोकली-

ब्रोकली गोभी की तरह दिखती है. ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई पोषक तत्व भारी मात्रा में होते हैं. 100 ग्राम ब्रोकली में सिर्फ 34 प्रतिशत कैलोरी और 90 प्रतिशत पानी होता है. आप इसे सब्जी बनाकर या सलाद के रूप में भी खा सकते है.

चेहरे की चमक और इम्युनिटी बढ़ाता है तुलसी का इस्तेमाल, होते हैं ये भी अद्भुत फायदे

अगर आपके भी शरीर में हो रहे हैं ये बदलाव तो हो जाएं सावधान, ब्रेन ट्यूमर का हो सकता है संकेत

याददाश्त बढ़ाने के साथ कैंसर से भी बचाता है काजू का सेवन, इन बीमारियों से भी रखता है दूर

First published: 14 February 2020, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी