Home » हेल्थ केयर टिप्स » Weight loss and stomach disorders
 

इस जादूई फल को खाते छूमंतर हो जाएगा मोटापा , रिसर्च में हुआ खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2020, 13:10 IST

Weight loss tips: मोटापा एक ऐसी चीज है जिसके तकरीबन हमारे आस-पास का हर पांचवा इंसान परेशान है. मोटापा कई बिमारियों की जड़ भी होता हैं. खासकर जिन लोगों कि तोंद ज्यादा बाहर निकली होती है वो काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक शरीर में होने वाली अधिंकाश बिमारी तोंद की बदौलत भी हो सकती है. ऐसे में आपको जितनी जल्दी हो सके अपने मोटापे से छुटकारा पाना चाहिए.

हालांकि मोटापे (Weight) से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की चीजें ट्रॉय करते हैं जैसे व्यायाम और डाईट लेकिन फिर भी कुछ लोगों को मनपसंद रिजल्ट नहीं मिल पाते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे चमत्कारी फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने के बाद आपका मोटापा आसानी से कम हो जाएगा. इस खास फल का नाम 'कामू कामू' है. ये दक्षिणी अमेरिका के अमेजॉन क्षेत्र में पाया जाता हैं.

'कामू-कामू' नाम के फल में ऐसी खासियत है कि मोटापा कम कर देता हैं. हालही में हुई शोध्कर्ताओं ने कामू-कामू फल पर एक स्टडी की हैं. इस स्टडी में उन्होंने दावा किया हैं कि इस फल की सहायता से इंसान का मोटापा काफी हद तक कम हो जाता है. शोधकर्ताओं की माने तो कामू-कामू में किवी की तुलना में 20 से 30 गुना ज्यादा विटामिन सी होता हैं. साथ ही इससे ब्लैकबेरी के मुकाबले 5 गुन ज्यादा पॉलीफिलॉल्स होता है.

सुबह नाश्ते में रोज खाएं बासी रोटी, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की है जानी दुश्मन

रिसर्च में चूहों के दो समूह पर प्रशिक्षण किया गया. इन चूहों को 8 हफ्तों तक शुगर और फैट रिच डाइट दिया गया. साथ ही एक समूह को रोजाना कामू कामू का जूस भी पिलाया गया. इसके बाद जब रिजल्ट देखा गया तो पाया गया कि जिन समूह के चूहों को कामू कामू जूस दिया गया था. उनका वजन अन्य जूहों के मुकाबले 50 % प्रतिसत कम बड़ा.

सावधान! भिड़ी के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना जान से धोना पड़ेगा हाथ

कामू-कामू में ग्लूकोज टॉलरेंस और इंसुलिन सेंसिटिविटी को इंप्रूव करने के साथ ब्लड एंडोटॉक्सिन्स के कॉन्सट्रेशन और मेटाबॉलिक इन्फ्लेमेशन को कम करने का भी काम करता है. इस फल का इस्तेमाल अब स्ट्रेस और थकान को दूर करने के लिए भी किया जा रहा था. चूहों पर सफल परिक्षण के बाद शोधकर्ताओं की उम्मीद हैं कि ये फल इंसान पर भी सटीक ढंग से काम करेगा.

शुगर रोगियों के लिए वरदान है ये फल, सिर्फ एक टुकड़ा खाने के बाद दिखेगा असर

सावधान! भिड़ी के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना जान से धोना पड़ेगा हाथ

First published: 4 February 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी