Home » हेल्थ केयर टिप्स » weight loss drinks that cut your belly fat fast in coronavirus
 

फैट बर्न करने में ये हर्बल जूस है रामबाण, घर में यू आसानी से करें तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2020, 15:11 IST

पूरा देश लॉकडाउन है ऐसे में हर कोई अपने घरों में रहने पर मजबूर है.इस दौरान आम लोगों को बढ़ते वजन का डर सता रहा है. लेकिन ऐसे में आप अपने वजन को अच्छे से कम कर सकते हैं. जी हां आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू जूस के बारे में. जिन्हें आप घर में आसानी से बनाकर अपने बढ़ते वजन को तेजी से कम कर सकते हैं.

नींबू और अदरक का रस
अदरक शरीर के कुछ हिस्सों जैसे कमर और कूल्हों पर जमा होने वाली चर्बी को कम करने में कुछ हद तक मदद कर सकती है. वहीं नींबू के रस में मौजूद पॉलीफेनोल्स इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाकर ब्लड शुगर को कम करने के साथ ही खाघ पदार्थों के द्वारा शरीर पर जमा होने वाली वसा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. इस कारण ये माना जाता है कि नींबू और पानी का मिश्रण काफी हद तक वजन घटाने के प्रयास में सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है.


इसे बनाने के लिए आप अदरक को छोटे- छोटे हिस्सों में काट लें. अब अदरक के टुकड़ों को पानी को पानी के साथ मिक्सर डालें और अच्छे से मिक्स करें. जब पानी के साथ अदरक अच्छी तरह मिक्स हो जाए, तो तैयार जूस को एक गिलास में निकाल लें. अब इसमें नींबू का रस मिलाएं और स्वादानुसार काला नमक मिलाकर इसे मिक्स करें फिर इसका सेवन करें.

सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है लौकी का जूस ज्यादा पीना, ये बीमारी होने का बढ़ सकता है खतरा

मेथी का पानी-
मेथी के दानों पर किए गए एक शोध में खुलासा हुआ है कि यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है. शोध में बताया गया है कि मेथी के दाने में इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने के साथ साथ लिपिड, कोलेस्ट्रॉल और वसा की ज्यादा मात्रा को नियंत्रित करने की क्षमता होती है. क्योंकि, ये सभी संयुक्त रूप से मोटापे के मुख्य कारणों में शामिल हैं. ऐसे में माना जाता है कि मेथी के फायदें में एंटी-ओबसिटी प्रभाव यानी मोटापा कम करने वाला गुण मौजूद होता है. जो मोटापे को कम करने में मददगार साबित होता है.

इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में दो चम्मच मेथी दाने डालकर रातभर के लिए छोड़ दें. अगली सुबह पानी को छानकर एक अलग गिलास में कर लें. मेथी के इस पानी में काला नमक मिलाकर पी जाएं.

लॉकडाउन में बढ़ते वजन से ना हो परेशान, इन 3 तरीकों को अपनाकर रहें एकदम फिट

First published: 28 April 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी