Home » हेल्थ केयर टिप्स » weight loss scientific procedure fitness tip
 

इस वैज्ञानिक तरीके से घटाए अपना मोटापा, गारंटी के साथ मिलता है रिजल्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2020, 13:13 IST

मोटापा कम करने के कई तरीके हैं. जिनमें से हम कुछ तरीकों को अपनाते भी हैं, लेकिन कई घरेलू नुस्खे अपनाने और डाइट के बाद भी कई लोगों को वजन कम नहीं होता है. दरअसल वेट कम करने के लिए कई तरह के कारगर तरीके हैं लेकिन महत्वपूर्ण यह होता है कि आपके लिए कौन सा तरीका सबसे बेहतर है. कुछ लोग डाइट पर कंट्रोल करके वजन कम करते हैं को की लोग एक्सरसाइज करके. ऐसे में जरूरी ये हो जाता है कि मोटापा कम करने का सबसे अच्छा और संतुलित तरीका अपनाया जाए जिससे हमे मन मुताबिक रिजल्ट मिले. चलिए बताते हैं आपको वजन कम करने के सबसे खास और वैज्ञानिक तरीका.

सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आपका वजन कितना है. वजन कम करने के लिए इस बात का जानना बहुत जरूरी है कि आपका वेट किस तरह का है और क्यों बढ़ रहा है? क्या आप ज्यादा खाते हैं ? या आप खाकर तुरंत सो जाते हैं ? या फिर आप बहुत हैवी और मसालेदार हैवी खाना खाते हैं ?यदि ऐसा है तो क्यों हैं ?फिर क्यो जो आपका फैट है वो कमर के पास है और पेट के पास है ? या फिर आपके पूरे शरीर में चर्बी है. यदि आपके सिर्फ कमर और पेट पर चर्बी है तो इसके लिए अगल तरीका होगा. वहीं यदि आपका पूरे शरीर में फैट है तो आपके बॉडी मास इंडेक्स भी बढ़ा हुआ है तो फिर मोटापा कम करने या वजन घटाने के लिए आपको सही तरीके से प्लान करना होगा.

पहले बताते हैं आपको बीएमआई यानी मास इंडेक्स के बारे में. बीएमआई वजन कम करने के लिए शरीर में सबसे जरूरी कारक है. व्यक्ति को वजन और लंबाई के आधार पर बॉडी मास इंडेक्स मापा जाता है. इससे शख्स दुबलेपन और मोटेपन के आधार पर बीएमआई का निर्धारण होता है. टेबल और चार्ट पर बीएमआई को प्रदर्शित किया जाता है. सिंपल सी भाषा में ये है कि बीएमआई आपके वजन और लंबाई का सामंजस्य है. इसके आधार पर पता किया जाता है कि कोई व्यक्ति ओवरवेट है या अंडर वेट हैं.

अगर इन सब्जियों की जान जाएंगे ताकत, तो नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की कभी जरूरत 

वजन कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है वो है आपकी डाइट. कई लोगों के दिमाग में रहता है कि वो यदि कम खाएंगे तो उनका वजन कम हो जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं होता है बल्कि वो कमजोर हो जाते हैं वजन कम नहीं होता है. डाइट का मतलब है कि हेल्दी और पोषण वाला आहार. इसको वैज्ञानिक तरीके से लेना चाहिए. जब शरीर को जरूरत हो उस हिसाब से कैलरी देनी चाहिए. इससे पोषण भी दें जो फैट ना बढ़ाए जिससे आपका वजन भी न बढ़े.

जाहिर सी बात है कि वजन कम करने के लिए डाइट की बात आती है तो आपको न्यूट्रीशनिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. न्यूट्रीशनिस्ट आपको बताएगा कि कब कौन सी चीज खाना है और आपके शरीर के संरचना के हिसाब से कितनी कैलरी की आपको जरूरत है जिससे तकरीबन तीस दिन के अंदर आपके शरीर से एक्स्ट्रा फैन बर्न होकर आपका वजन कम हो जाए.

इसी के साथ वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है, लेकिन एक्सरसाइड किस तरह से करें और कौन सी करें आपको इस बात के लिए प्लानिंग करनी होगी. एक्सरसाइज आपके शरीर पर निर्भर करता है. यदि आप बहुत मोटे हैं तो फिर आपको एक बेहतर ट्रेनर यह बताएगा कि आपको किस तरह से व्यायाम करना है. जिससे आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों पर एकदम ही भार ना पड़े.

इस खास पानी से वजन कम करना है बेहद आसान, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल भी करता है कंट्रोल

First published: 24 January 2020, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी