Home » हेल्थ केयर टिप्स » weight loss tips in winter
 

इन बेजोड़ तरीकों से करें सिर्फ 7दिनों में अपना वजन कम, ये है लाजवाब तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2020, 14:10 IST

सर्दियों के दिनों में इंसान की पाचन क्षमता प्राकृतिक रूप से मजबूत हो जाती है. इसलिए सर्दियां मोटापा कम करने का सबसे अच्छा मौका होता है. क्योंकि सर्दियों में इंसान की फिजिकल एक्टिविटी जिस तरह से कम हो जाती है उसी तरह से चटपटा,तलाभुना, घी वाली दाल, गर्म गर्म समोसे और गर्म चाय खाने पीने की इच्छा बढ़ती है. इससे वजन बढ़ने लगता है. लेकिन यदि आप अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव करते हैं तो आपका मोटापा आसानी से घटाया जा सकता है.

इसके लिए आपको सुबह दो गिलास गर्म पानी पीना है. नाश्ते में एक गिलास दूध के साथ कम तेल में बना पोहा,इडली,खीरा,टमाटर के साथ आप दो ब्रेड खा सकते हैं इसके साथ ही आप ओट्स,मूसली और एक उबला अंडा खा सकते हैं.


इसके थोड़ी देर बार आप चाहे तो सूखे मेवों के साथ एक कप ग्रीन टी, फल या एक गिलास ताजा सब्जियों का जूस पीएं. लंच के वक्त में आपको एक या दो बाजरे की रोटी,ब्राउन राइज,कम तेल में पका हुआ पालक,मेथी बथुआ, सरसो का साग,दाले और वेजिटेबल रायता खा सकते हैं.

 

स्नैक्स में आप कम चीनी वाला दूध व चीनी डली हुई एक कप हर्बल-टी या अदरक-तुलसी चाय साथ में चना,कुरमुरा खाखरा खा सकते हैं.

रात के खाने में आपको याद रखना होता है कि सलाद के साथ एक कटोरी वेजिटेबल सूप,उबली सब्जियां, दाल के साथ एक-दो मिस्सी या मल्टीग्रेन रोटी , एक कटोरी मूंग दाल व चावल की बनी हल्की डाइट ले सकते हैं.

इसी के साथ आपको शहद-गुड सीमित मात्रा से ज्यादा न लें.साबुत व छिलके वाली दालें ज्यादा खाएं. वहीं पीने में चाय बनाने और दही जमाने के लिए बिना मलाई वाला दूध प्रयोग में लें. इसी के साथ तेल और नमक का प्रयोग सीमित करें. दिनभर में तीन लीटर पानी जरूर पीएं. सूप और अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं.

 सावधान ! भूलकर भी अंडे के बाद न खाएं ये चीजें, वरना झेलने पड़ेगे ये नुकसान

First published: 28 February 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी