Home » हेल्थ केयर टिप्स » weight loss want to reduce weight
 

ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें, वेट लॉस में साबित होगीं मददगार

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2020, 16:28 IST

आज के वक्त में वजन का बढ़ना और मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या हो गई है. वजन को कम करने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं. जैसे जिम जाना, खाना कम, योग करना, एक्सरसाइज करना, डाइटिंग चार्ट का पालन करना. लेकिन अगर आप अपने नाश्ते में इन चीजों को शामिल करें तो आप अपना वजन कम करने में सफल हो सकते हैं.क्योंकि अगर आप सुबह का नाश्ता सही और संतुलित होता है तो आप अपना वजन जल्दी कम कर सकते हैं और ये शरीर से मोटापे को कमकर शरीर को स्वस्थ रखता है.

ऑमलेट और ग्रीन टी-
अंडे में प्रोटीन शामिल होता है जो वजन को तेजी से घटाने में मदद करता है. इसके सफेद हिस्से का ऑमलेट बनाना चाहिए. साथ ही चाय में ग्रीन टी का इस्तेमाल करें. ये सेहत के लिए फायदेमंद होती है.


इडली और सांभर-
इडली और सांभर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. आप सांभर में कई सारी हरी सब्जियां डालकर इसे पौष्टिक बनाकर नाश्ते में ले सकते हैं. ये भी वजन बढ़ने से रोकता है. साथ ही हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.

सिगरेट और गुटखा खाने वाले तुरंत हो जाएं सावधान, कोरोना वायरस फैलने का सबसे ज्यादा खतरा

 

दलिया-
दलिया एक ऐसा नाश्ता है जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. इसके साथ आप पोहा भी खा सकते हैं. आपको कोशिश करनी है कि सुबह के नाश्ते में आप फाइबर या प्रोटीनयुक्त चीजों का ही इस्तेमाल करें.

सेब और ड्राई फ्रूट्स-
ड्राई फ्रूट्स में आप बादाम, अखरोट शामिल कर सकते हैं. इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है. साथ ही सेब को काटकर या उसका जूस भी नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स में मखाने, बादाम, काजू को रोस्ट करके भी खा सकते हैं.

सूप-
सूर में विटामिन, मिनरल्स और न्यूलट्रिशन्स होते हैं. आप किसी भी सब्जियों को उबालकर इसे पानी सहित मिक्की में पीसकर पतला सूप बनाकर इसे पी सकते हैं.

Coronavirus: भारत में पिछले 4 दिनों के आंकड़े देखकर खौफ में आ जाएंगे आप, दुनिया में सबसे ज्यादा

First published: 17 August 2020, 16:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी