Home » हेल्थ केयर टिप्स » Western Toilet increase these disease Indian Toilet is benificial for health
 

वेस्टर्न टॉयलेट के इस्तेमाल से आप हो रहे हैं इन बीमारियों का शिकार, हो जाएं सावधान

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2019, 11:12 IST
Western Toilet

आजकल के दौर में जमाना तेजी से बदल रहा है और ऐसे में हम अपने रहने,खाने-पीने का तरीका भी तेजी से बदल रहे हैं. ऐसे में हम कई बार कुछ ऐसा भी कर जाते हैं जिससे हमारी जिंदगी और शरीर पर काफी असर पड़ रहा होता है लेकिन हमें पता नहीं होता. आज हम बात कर रहे हैं वेस्टर्न टॉयलेट को लेकर. आजकल अधिकांश घरों में आराम से बैठने के लिए वेस्टर्न टॉयलेट बन गए हैं और लोग उसी में शौच जाना पसंद भी करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि वेस्टर्न टॉयलेट के इस्तेमाल से आपके शरीर में कई बीमारियां घर बना रही हैं और साथ ही आपकी उम्र भी कम हो रही है.

Toilet

भारत में अभी भी छोटे शहरों में भारतीय टॉयलेट्स का इस्तेमाल हो रहा है लेकिन बड़े शहर में सभी जगह अब वेस्टर्न टॉयलेट लग गए है और उसी से लगभग लोग बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं. इंडियन टॉयलेट में बैठने पर आपके पैरों पर जोर पड़ता था और पैरों की एक्सरसाइज बी हो जाती थी लेकिन अब वेस्टर्न में ऐसा नहीं है वहां पर आप आराम से पैरों को रखकर शौच कर सकते हैं. जिसमें पैरों पर कोई जोर नहीं पड़ता.

Pregnant

इसके अलावा इंडियन टॉयलेट में बैठने पर पेट पर भी कुछ दबाव बनता था और जिससे जिसका पेट बाहर निकल रहा होता था उसके लिए ये आरामदायक होता था. लेकिन अब ये वेस्टर्न टॉयलेट में नहीं है. इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को इंडियन टॉयलेट का इस्तेमाल करना चाहिए जिसपर बैठने से उनके गर्भाशय पर कोई प्रेशर नहीं पड़ता है.

इस तरह के लड़कों को पसंद करती हैं ज्यादातर लड़कियां, इन तरीकों से आप भी करें इंप्रेस

साथ ही वेस्टर्न टॉयलेट से पेट से जुड़ी बीमारियों और कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इससे कब्ज,एपेंडिसाइटिस,कोलन कैंसर जैसी बीमारियां हो जाती है. इसलिए इंडियन टॉयलेट का इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं.

इन अंगों पर निशान वाली लड़कियां होती है भाग्यशाली, मिल जाने पर खुल जाएगी आपकी किस्मत

First published: 28 April 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी