Home » हेल्थ केयर टिप्स » What are the benefits of fenugreek
 

पेट दर्द में रामबाण है मेथी के दाने, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2020, 16:57 IST

मेथी के दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. अधिकांश लोग मेथी का सेवन सिर्फ सब्जी में छौंक लगाने के लिए करते हैं. जबकि मेथी का पानी और भी ज्यादा गुणकारी है और यह आपको कई बीमारियों से बचाता है. चलिए बताते हैं आपको इसके फायदें.

खाना पकाते समय बघार में इसका यूज किया जाता है. लेकिन मेथी के दाने पेट दर्द में रामबाण दवा का काम करते हैं. इन्हें हल्का सा भूनकर इसका पाउडर बना लें. जब भी पेट दर्द हो तो गुनगुने पानी के साथ पीने से पेट दर्द में कमी आती है.


मेथी के दानों पर किए गए एक शोध में खुलासा हुआ है कि यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है. शोध में बताया गया है कि मेथी के दाने में इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने के साथ साथ लिपिड, कोलेस्ट्रॉल और वसा की ज्यादा मात्रा को नियंत्रित करने की क्षमता होती है.

क्योंकि, ये सभी संयुक्त रूप से मोटापे के मुख्य कारणों में शामिल हैं. ऐसे में माना जाता है कि मेथी के फायदें में एंटी-ओबसिटी प्रभाव यानी मोटापा कम करने वाला गुण मौजूद होता है. जो मोटापे को कम करने में मददगार साबित होता है.

इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में दो चम्मच मेथी दाने डालकर रातभर के लिए छोड़ दें. अगली सुबह पानी को छानकर एक अलग गिलास में कर लें. मेथी के इस पानी में काला नमक मिलाकर पी जाएं.

ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें, वेट लॉस में साबित होगीं मददगार

इसी के साथ मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर, खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है. इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियत्रिंत रहता है और डायबिटीज को नियंत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है.

वहीं जिन लोगों को एसिडिटी या गैस की समस्या है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है. रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलम दूर होती है.अपच या एसिडिटी से तुरंत मिलता है.

मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी-जुकाम या वायरस से बचाने में बहुत सहायक है. मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और संक्रामक रोगों से आपको बचाते हैं.

Side Effects Of Oranges: संतरा खाने से फायदे ही नहीं हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

First published: 18 August 2020, 16:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी