Home » हेल्थ केयर टिप्स » What are the side effects of eating jackfruit
 

इन 5 लोगों को कटहल खाने से रहना चाहिए दूर, वरना सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2019, 15:11 IST

कटहल खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है. कटहल को कई तरीकों से बनाकर खाया जाता है. इसके साथ ही पका हुआ कटहल भी बहुत से लोग खाते हैं.

कटहल में मौजूद पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कटहल खाने से सेहत को जितना लाभ होता है. उतना ही ज्यादा कुछ लोगों को कटहल खाने सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें कटहल खाने से बिलकुल मना कर दिया जाता है. आइए जानते हैं आखिर किन लोगों को कटहल खाने से दूर रहना चाहिए-

प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंसी के दौरान कटहल खाने से दूर रहना चाहिए. प्रेग्नेंसी के दौरान कटहल खाने से मां और बच्चों को नुकसान होता है. कटहल में इन्सॉल्यूबल फाइबर मौजूद होता है, जो दोनों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायी है. इसके साथ-सथा ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को भी कटहल से दूर रहना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को कटहल खाने से गर्भपात होने की समस्याएं होती हैं.

पेट की समस्या

जिन लोगों को पेट से जुड़ी किसभी भी प्रकार की समस्याएं होती हैं, उन्हें कटहल से दूर रहना चाहिए. वरना पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं. कटहल फाइबर युक्त होता है, जो हमारी पाचन शक्ति को प्रभावित करता है. इससे दस्त, कब्ज, ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है.

ब्लड डिसऑर्डर

जिन लोगों को ब्लड से जुड़ी कोई समस्या या डिसऑर्डर है तो उन्हें कटहल नहीं खाना चाहिए. कटहल कॉगुलेशन को बढ़ाता है जिससे समस्या और बढ़ने का खतरा हो जाता है.

घास पर चलने से सेहत होती है चुस्त-दुरुस्त, ये 4 गंभीर समस्याएं होती हैं चुटकियों दूर

डायबिटीज

वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को कटहल खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कटहल खाने से ब्लड में ग्लूकोज का लेवल प्रभावित होता है, जो डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक भी हो सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज को सीमित मात्रा में कटहल खाना चाहिए.

खीरा खाने के बाद गलती से भी इस चीज का ना करें सेवन, वरना ये आपके लिए बन सकता है जहर

एलर्जी होने पर

अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है, तो आपको कटहल खाने से दूर रहना चाहिए. क्योंकि कटहल खाने से एलर्जी की समस्या और भी ज्यादा बढ़ती है.

गर्मियों में इन लोगों को होता है सबसे ज्यादा हीट स्ट्रोक का खतरा, इस तरह से करें बचाव

First published: 30 May 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी