Home » हेल्थ केयर टिप्स » What happens when your vitamin D is low
 

दांतों और हड्डियों के साथ शरीर में इन सभी बीमारियों की रोकथाम के लिए बेहद जरूरी है विटामिन D

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2020, 12:12 IST

Vitamin D Benefits : विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. दांतों के साथ अपनी हड्डियों को भी आप स्वस्थ रखना चाहतें हैं तो विटामिन डी (vitamin D) की कमी शरीर में न होने दें.ये हमारे शरीर में कई तरह के बिमारियां होने से बचाते हैं.लेकिन यदि आपको भी विटामिन डी की भरपूर मात्रा नहीं मिल पाती है तो आप शुगर और मोटापे का शिकार हो सकते हैं. विटामिन डी दिमाग और नर्वस सिस्टम के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. इसी के साथ विटामिन डी आपको कैंसर से लेकर दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम से बचाता है.

विटामिन डी खून में कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर के रखरखाव में महत्वपूर्ण होता है.इसकी कमी के चलते हमारे शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है.इसी के साथ हड्डियों में दर्द भी बना रहता है.साथ ही दांतों की भी समस्या हो सकती है.इसी के साथ इसकी कमी होने के कुछ लक्षण हैं जिससे पता मालूम होता है कि विटामिन डी की सही मात्रा हमारे शरीर को नहीं मिल पा रही है.

इसकी कमी के चलते रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और हम बहुत जल्दी जल्दी बिमार पड़ने लगते हैं.आपको अक्सर हर वक्त थकान महसूस होती है तो समझिए कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है.क्योंकि इस वजह से थकान और काम में मन नहीं लगता है.विटामिन डी की कमी की वजह से ही आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ती हैं और आप जवानी में ही बुढ़े से नजर आने लगते हो.वहीं मसूड़ो से लेकर हड्डियों तक की कई तरह की बीमारी हमे विटामिन डी की कमी के चलते ही होती है.

दरअसल विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत सूर्य की रोशनी को माना जाता है. आपको अंदर भी विटामिन डी की कमी हो गई है तो सुबह की धूप जरूर लें. इसी के साथ मछली में भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. आप विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में मछली और अंडे को शामिल कर सकते हैं. अंडे की जर्दी भी विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है. आप दूध, दही, पनीर और छाछ का सेवन करें साथ ही डाइट में गाजर शामिल करें.

क्या आप जानते हैं फायदों से भरपूर एलोवेरा के हैं ये खतरनाक साइड इफैक्ट्स, भूलकर भी न करें ये गलतियां

First published: 22 January 2020, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी