Home » हेल्थ केयर टिप्स » what is effects on body when anyone stop drinking wine
 

शराब छोड़ते ही आपको दिखने लगेंगे ये बड़े बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 March 2018, 18:03 IST

कहते हैं लत रह चीज की बुरी होती है. लेकिन किसी को शराब पीने की लत हो तो ये और भी परेशानियां पैदा कर देती है. अगर आपको भी शराब पीने की आदत है और शराब छोड़ना चाहते हैं तो आपको अपने शरीर में कई बदलाव दिखाई देंगे. आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताएंगे जो आपके शराब कम करने या छोड़ देने के बाद दिखाई देंगे.

शराब छोड़ने से कम होता है मोटापा

शराब पीना कम करने या छोड़ने से आपका मोटापा कम होने लगेगा. एल्कोहल में करीब 70-150 कैलोरी होती है. ऐसे में ज्यादा मात्रा में एल्कोहल का सेवन वजन बढ़ने का कारण होता है. इसके अलावा रात में शराब पीने के बाद बहुत से लोग सुबह उसके हैंगोवर से निबटने के लिए बहुत ज्यादा नाश्ता कर लेते हैं. इससे भी मोटापा बढ़ता है. अगर आप शराब छोड़ेंगे तो आपका वजन जरूर कम होगा.

 

त्चचा में आते हैं ये बदलाव

एल्कोहल शरीर में डिहाइड्रेशन की सबसे बड़ी वजह होती है. ऐसे में जब आप शराब पीना बंद करते हैं तो इससे आपकी त्वचा ग्लो करने लगती है. जिससे आप ज्यादा जवान दिखते हैं. एल्कोहल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं लेकिन सिर्फ तभी तक जब तक कि आप इसे कम मात्रा में पिएं. ध्यान रखें ज्यादा शराब पीने से आपकी त्वचा को नुकसान होता है.

इम्यूनिटी पॉवर को स्ट्रॉंग करने के लिए छोड़ें शराब

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑन एल्कोहल एब्यूज एंड एल्कोहलिज्म के मुताबिक सिर्फ एक रात में शराब पीने से आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता काफी प्रभावित होती है. इसके हिसाब से जब आप हर रोज शराब पीते हैं तो आपकी इम्यूनिटी पॉवर पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए शराब छोड़कर अपनी इम्युनिटी पॉवर पर ध्यान दें.

अच्छी नींद के लिए छोड़ दें शराब

शराब पीने से आपकी नींद पर प्रभाव पड़ता है. जब आप शराब पीते हैं तो आपको अच्छी नींद नहीं आती. और आप कम सो पाते हैं ऐसे में जब आप शराब पीना छोड़ते हैं. तब आपको पहले से अच्छी नींद आने लगेगी.

First published: 10 March 2018, 18:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी