Home » हेल्थ केयर टिप्स » why should eat sweet After a Meal
 

खाना खाने के बाद क्यों खाते हैं मिठार्इ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2016, 17:40 IST

कभी सोचा है कि खाने की शुरुआत में सबसे पहले मीठा क्यों नहीं खाना चाहिए? जाहिर है यह एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब सभी लोग जानना चाहेंगे. 

वास्तव में कई लोग ऐसा मानते हैं कि यह सालों से चली आ रही एक परंपरा है. लेकिन आपको बता दें कि इसके पीछे वैज्ञानिक तथ्य है. 

जब आप स्पाइसी फूड खाते हैं, तो आपका शरीर पाचक रस और एसिड जारी करता है, जो पाचन प्रक्रिया को बढ़ाते हैं. स्पाइसी फूड्स खाने से यह भी सुनिश्चित होता है कि आपका पाचन सही तरह हो रहा है. दूसरी ओर मीठी चीजों में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक होती है, जिससे पाचन धीमा हो सकता है. 

इसके अलावा मीठे का सेवन एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन के अवशोषण को बढ़ाता है. ट्रिप्टोफैन को सेरोटोनिन लेवल बढ़ाने के लिए जाना जाता है. 

सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो खुशी की भावना से जुड़ा है यानी मीठा खाने से आपको खुशी होती है. यही कारण है कि आप भोजन करने के बाद मीठा खाते हैं. 

हालांकि व्हाइट शुगर से बनने वाली मीठी चीजों को हेल्दी नहीं माना जाता है. चीनी से तैयार चीजों का लंबे समय तक सेवन करने से आपको मोटापे और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं का खतरा हो सकता है. इसके बजाय आपको गुड़ या ब्राउन शुगर से तैयार चीजें ही खानी चाहिए. वास्तव में आर्गेनिक गुड़ आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है. 

First published: 28 October 2016, 17:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी