Home » हेल्थ केयर टिप्स » why do we feel the cold more than others in winter
 

अगर लगती है जरूरत से ज्यादा ठंड तो फौरन लें डॉक्टर की सलाह, वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2020, 13:10 IST

देश के अधिकांश हिस्सों में जबरदस्त ठंड पड़ रही है. ऐसे में हर किसी को ठंड लगना नॉर्मल है.हांलाकि सर्दियों का मौसम है तो ठंड तो लगेगी ही लेकिन कुछ लोगों को ठंड का एहसास औरों के मुकाबले कुछ ज्यादा होता है. यदि आप भी उन्हीं लोगों में आते हैं जिन्हें दूसरों से ज्यादा ठंड लगती है तो ये समझ लीजिए कि आपके शरीर में जरूर कुछ कमी है. चलिए बताते हैं आपको कि क्या है वो कारण जो शरीर को ज्यादा ठंडक का एहसास देते हैं.

वजन कम होना-

जिन लोगों का शरीर कमजोर होता है. उन्हें औरो के मुताबिक ज्यादा ठंड लगती है. औसत वजन वाले लोगों में फैट की मात्रा कम होने की वजह से उनमें गर्माहट देने वाली ऊर्जा कम हो जाती है. इसी के चलते ऐसे लोगों को ठंड ज्यादा लगती है.

ब्लड सर्कुलेशन की मात्रा कम होना-

कुछ लोगं में खून का संचार बहुत ज्यादा कम होता है. ऐसे लोगों को भी ज्यादा ठंड लगती है. इस तरह की परेशानी उन लोगों में ज्यादा देखी जाती है जो दिल या डायबिटीज के मरीज होते हैं. इसी के साथ कम काम करने वाले लोगों के शरीर में भी खून का संचार कम होता है. जिसके चलते उन्हें ठंड कम लगती है.

नींद की कमी-

जिन लोगों को नींद न आने की समस्या होती है उनको भी ठंड ज्यादा लगने की परेशानी होती है. यदि शरीर 7से 8 घंटे की नींद नहीं ले पाता है उसे टेंपरेचर को नियंत्रित करने में दिक्कत होती है और शरीर को ठंड का एहसास होता है.

हाइपोथाइरॉइड-

जो काम बहुत कम करते हैं या करते ही नहीं हैं उन्हें भी ठंड बहुत लगती है. हाइपोथाइरॉइड एक तरह की बीमारी है जिसमें सही तरीके से थाइरॉइड ग्रंथिया ठीक से काम नहीं करती हैं और सर्दी ज्यादा लगती है.

रोटी के साथ ये चीजें खाने से करें तौबा , वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

First published: 4 January 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी