Home » हेल्थ केयर टिप्स » Why Skin Care Is Important For Men Too
 

पुरुषों के लिए भी त्वचा की देखभाल है ज़रूरी...

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2017, 11:02 IST

महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा में अधिक कोलेजन और इलास्टिन होता है, जिससे उनकी त्वचा मोटी और मजबूत होती है. यही कारण है कि उम्र बढ़ने के निशान महिलाओं की तुलना में पुरुषों के चेहरे पर देर से नजर आते हैं.

फिर भी, पुरुषों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी त्वचा का नियमित रूप से क्लिंजिंग के द्वारा ध्यान रखें. ऐसा विशेषज्ञों का कहना है.

सर गंगा राम अस्पताल के त्वचा विशेषज्ञ रोहित बत्रा और डर्मावर्ल्ड स्किन एंड हेयर केयर की एस्थेटिक और कॉस्मेटिक चिकित्सक नेहा मित्तल ने पुरुषों को ध्यान में रखने के लिए कुछ बातें सुझाई हैं :

1. अपनी त्वचा के प्रकार को जानें : अपनी त्वचा का खयाल रखने के लिए उसका प्रकार जानना बेहद जरूरी है। एक टिश्यू पेपर से इसका परीक्षण करें कि आपकी त्वचा तैलीय, सूखा या मिश्रित तो नहीं है. अपने ललाट, नाक और ठुड्डी पर टिश्यू पेपर फिराएं, अगर त्वचा तैलीय होगी तो उसका पता लग जाएगा.

2. अपनी त्वचा के प्रकार के मुताबिक ही उत्पाद चुनें. चूंकि महिलाओं और पुरुषों की त्वचा अलग-अलग होती है, इसलिए उनके लिए उसी हिसाब से उत्पाद बनाए जाते हैं. इसलिए स्किनकेयर उत्पाद का सोच-समझ कर इस्तेमाल करें.

3. नियमित रूप से क्लिंजिंग करें : पुरुषों को किसी सौम्य फेसवाश से दिन में दो बार चेहरा धोना चाहिए, क्योंकि दिनभर में त्वचा तैलीय हो जाती है और उसके छिद्र भर जाते हैं. इसलिए क्लिंजिंग नियमित रूप से करें. अगर इससे आपकी त्वचा सूखी हो जाती है तो अपना उत्पाद बदल दें.

4. त्वचा के उपर धूल और तेल जमकर एक परत बना लेता है, जिससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या पैदा होती है. एक्सफोलिएशन त्वचा की परत को उतारता है और त्वचा को चिकना और मुलायम बनाता है.

5. एसपीएफ आपकी त्वचा की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाता है, जिसके कारण सनबर्न और टैनिंग पैदा होती है. इससे उम्र से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां दिखने लगती हैं. पुरुषों के लिए एसपीएफ 30 संसक्रीम बढ़िया रहेगा. इसे लगाने से त्वचा की देखभाल की प्रभावशीलता बढ़ती है.

6. क्लिंजिंग और एक्सफोलिएशन के बाद त्वचा को नमी प्रदान करना बेहद महत्वपूर्ण है, ताकि आपकी त्वचा मुलायम और नरम रहे. मॉइश्चराइजिंग क्रीम से त्वचा को सही मात्रा में नमी मिलती है और यह हाइड्रेटेड और स्वच्छ रहता है. इसके लिए हैंड क्रीम और बॉडी लोशन भी अच्छा विकल्प है.

First published: 14 August 2017, 11:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी