Home » हेल्थ केयर टिप्स » Winter Care tips for Skin use these tips for growing face
 

सर्दियों में भी दमकती रहेगी आपकी स्किन और चेहरा, ऐसे करें देखभाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2019, 17:00 IST

सर्दियों में स्किन की देखभाल करना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. त्वचा ही हमारे शरीर को आकर्षित बनाती है. लेकिन सर्दी का मौसम आपकी त्वचा का आकर्षण खत्म कर देती है. ऐसे में त्वचा की देखभाल करना जरूरी बन जाता है. साथ है सर्दी के मौसम में त्वचा को लेकर लापरवाही ना बरतें.

अगर सर्दी के मौसम में आपकी स्किन भी बेजान और रूखी हो जाती है तो आप इन टिप्स को आजमा सकते हैं. सर्दी के मौसम में त्वचा को सुंदर और हेल्दी बनाने के लिए चेहरे की क्लीनिंग, मॉइश्चराइजिंग और स्क्रबिंग जरूरी है. दिन भर की धूल और प्रदूषण के असर को खत्म करने के लिए त्वचा की सही तरह से सफाई करना जरूरी होता है.

इसके लिए दिन में दो बार किसी अच्छे मेडिकेटेड फेस वॉश से चेहरा साफ करें. मृत त्वचा को हटाने के लिए माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें, लेकिन इसका इस्तेमाल हफ्ते में तीन बार से ज्यादा न करें. बता दें कि इन दिनों शुष्क हवा सबसे पहले त्वचा की नमी को खत्म कर देती है. इससे त्वचा में खिंचाव और रूखापन पैदा हो जाता है. इसका असर आपके चेहरे पर ही नहीं शरीर के अन्य हिस्सों पर भी होता है. ऐसे में अपने चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर पर ही किसी अच्छे बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें. यह त्वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है.

वहीं अगर आपके चेहरे पर मुंहासे निकलते हैं, तो अपने चेहरे पर बार-बार हाथ न लगाएं. साथ ही स्किन को ज्यादा ना रगड़ें. खासतौर से दानों और मुंहासे से तो बिल्कुल भी छेड़छाड़ न करें. यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा कोमल रहे, तो ज्यादा गरम पानी के बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग करें. ज्यादा गर्म पानी से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है. बता दें कि बदलते मौसम में होंठ फटने की शिकायत आम हो जाती है. ऐसे में आपको होंठों की देखभाल पर ध्यान देना भी जरूरी है. होंठों पर पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन यूज करें. या फिर लिप बाम का इस्तेमाल करें.

इसके अलावा सोने से पहले होंठों पर मलाई या ऑलिव ऑयल लगाना भी अच्छा होता है. होंठों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा सर्दियों में एड़ियां ज्यादा ड्राई हो जाती हैं. अगर ठीक से साफ-सफाई न की जाए, तो पैरों की खूबसूरती खत्म हो जाती है. पैरों की सफाई डिटॉल मिले गुनगुने पानी से करें. मॉइस्चराइजर के प्रयोग के बाद भी यदि आपके हाथ-पैर की त्वचा खुश्क रहती है, तो आप मेनीक्योर और पेडीक्योर का सहारा ले सकती हैं.

इसके अलावा सर्दी के मौसम में हमेशा कॉटन के मोजों का इस्तेमाल करें. साथ ही गीले पैरों को सही प्रकार से साफ करने के बाद उनके सूखने के बाद ही जूते पहनें. नंगे पांव बिल्कुल न चलें. सप्ताह में एक दिन जूतों को कुछ देर धूप में रखें, जिससे उसमें मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे.

इस मौसम में फ्राइड और मीठी चीजें खाना अच्छा लगता है, लेकिन अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो रोस्टेड चीजे ज्यादा खाएं. फिश, डॉट सूप और ड्राई फ्रूट्स लें. साथ ही मौसमी सब्जियां, टमाटर, पालक, लहसुन, फलों में संतरा और पपीता सेहत के साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है. बता दें कि टमाटर में केरोटीन तत्व पाया जाता है. जो ब्लड को क्लीन करता है, वहीं पालक कैल्शियम देने के साथ हीमोग्लोबीन की मात्रा को बढ़ाती है.

एसिडिटी से हैं परेशान ? तो इन घरेलू नुस्खे से पाएं आराम

भूलकर भी न खायें सोने से पहले ये चीजें, वरना डायबिटीज, बीपी, बवासीर जैसे रोग होने में नहीं लगेगी देर

सर्दियों में ये दो चीजें सेहत के लिए हैं रामबाण, कब्ज, अस्थमा, बवासीर से मिलेगा चुटकियों में छुटकारा

First published: 25 November 2019, 16:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी