Home » हेल्थ केयर टिप्स » Winter health and diet tips petha ash gourd and jaggery health benefits
 

सर्दियों में ये दो चीजें सेहत के लिए हैं रामबाण, कब्ज, अस्थमा, बवासीर से मिलेगा चुटकियों में छुटकारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2019, 12:12 IST

सर्दियों में मीठा खाना अधिकत्तर लोगों को काफी पसंद होता है.लेकिन ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो जाता है. इसमें डायबिटीज, दिल से जुड़े रोग. मोटापा जैसी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ा रहता है. लेकिन यदि आप मीठे खाने के शौकिन है तो आपको अपनी इच्छा मारने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपको ऐसी ही दो चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से आपके सेहत में कोई नुकसान नहीं होगा.

गुड़-

सर्दियों में मीठे की जगह आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन्स, कॉपर. जैसे पोषक तत्व मौदूज होते हैं. इसके सेवन से एनीमिया जैसी बिमारियों में आराम मिलता है. वहीं इसी के साथ यदि आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको इसका सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

वहीं सर्दियों में हवा में प्रदूषण बढ़ता रहता है. इसी के चलते अस्थमा और टीवी जैसी सांस और फेफड़ों की परेशानी बढ़ जाती है. इसमें गुड़ का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. साथ ही ये इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है जिससे शरीर को कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

 

पेठा-

पेठा खाना सर्दियों के लिए फायदेंमद होता है. इसमें पेठा खनिज, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, सल्फर, फासफोरस, और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें पाचन शक्ति बढ़ाने, कब्ज की शिकायत दूर करने, दुर्बलता से राहत पाने और याददाश्त बढ़ाने आदि के लिए जाना जाता है.

यदि आप पेट की सूजन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आप सुबह के वक्त में दो टुकड़े पेठा खाएं. कब्ज की वजह से कई रोग शरीर को होते हैं इसको ठीक करने के लिए पेठा बेहद उपयोगी होता है. इसके सेवन से बवासीर में आने वाला खून भी कम हो जाता है. दमा के लोगों को भी इसका सेवन करना चाहिए. इसका सेवन इस रोग में राहत प्रदान करता है.

सावधान: अगर आपने गलती से भी रात में खा लिया चावल तो हो जाएगी ये गंभीर बीमारी

First published: 25 November 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी