Home » हेल्थ केयर टिप्स » Winter Health Stay Healthy with Natural Remedies in hindi
 

सर्दियों में इन 5 चीजों को खाने से रहेंगे सेहतमंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2016, 15:43 IST

सर्दी के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना होता है. मौसम के बदलने से खांसी जुकाम से बचाव रखना भी जरूरी है. एेसे में करें ये खास उपाय जो आपको रखेंगे तरोताजा आैर दुरुस्त. 

चाय: औषधि वाली चाय गले की खराश और दर्द में आराम मिलता है. दालचीनी, काली मिर्च, जायफल, लौंग, अदरक या तुलसी की पत्ती डालकर बनाई गई चाय सर्दी-जुकाम में लाभकारी होती है. 

मौसमी फल: मौसमी बीमारियों में फलों का सेवन जरूर करना चाहिए. यह आपको आवश्यक पोषण देकर, कमजोरी दूर करते हैं और रोग प्रतिरोधक में इजाफा करते हैं. मौसमी फलों का प्रयोग आपको बीमार होने से बचाता. 

सूखे मेवे: कई बार बीमारी में कुछ खाने का मन नहीं होता या फिर कुछ खाने के बाद तबीयत और खराब लगती है. ऐसे में कुछ मात्रा में सूखे मेवों का सेवन भी आपको आंतरिक मजबूती प्रदान करता है. इससे एकदम कमजोरी महसूस नहीं. 

नमक का सेवन करें: नमक का सेवन कम करें. मक्खन व घी का प्रयोग भी सीमित मात्रा में करें. ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखना और वसा के जमाव का रोकना आपके लिए बेहद जरूरी है. 

विटामिन सी: सर्दी या अन्य मौसमी समस्या में विटामिन सी भी गुणकारी है. विटामिन सी की सौ मिलीग्राम की खुराक रोज लेने से सर्दी में आराम मिलता है. लेकिन अधिक मात्रा में लेने पर हानि भी हो सकती है. 

व्यायाम करना है जरूरी: यह भी ठंड के दिनों में आम बात है लेकिन इनसे बचने के लि‍ए आपको मालिश और सही व्यायाम अपनाने की जरूरत होगी. साथ ही अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना होगा.  

First published: 21 November 2016, 15:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी