Home » हेल्थ केयर टिप्स » women bigger waist could be causes of heart attack more than men
 

ज्यादा मोटी कमर वाली महिलाओं को होता है हार्ट अटैक आने का खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2018, 14:34 IST

दुनियाभर में हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में स्वास्थ्य का ठीक से खयाल ना रखा जाए तो खतरा और भी बढ़ सकता है. महिलाओं के मामले में तो ये और भी घातक हो जाता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक नई रिसर्च के मुताबिक जिन महिलाओं की कमर उनके कूल्हों से बड़ी होती हैउन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा सामान्य महिलाओं मुकाबले ज्यादा होता है

रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने इंग्लेंड, स्कॉटलैंड और वेल्स में 479,610 लोगों पर अध्ययन किया. जिनकी उम्र 40से 69 साल के बीच यानि औसतन 56 साल थी. रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों का वजन ज्यादा था, लेकिन उनमें हार्ट संबंधी रोग का कोई खतरा नहीं पाया गया.

वहीं इसी आयु वर्ग के 5,710 महिला और पुरुषों पर शोधकर्ताओं ने सात साल तक अध्ययन कियाजिसमें चौकाने वाले आंकड़े सामने आएशोधकर्ताओं ने रिसर्च में पाया कि उन महिलाओं को हार्ट अटैक का ज्यादा था. जिनकी कमर का आकार पुरुषों के समान ज्यादा थावहीं उसी आकार के कमर वाले पुरुषों में हार्ट अटैक का खतरा महिलाओं से कम पाया गया.

अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि मोटापा हार्ट अटैक के मुख्य कारणों में से एक हैं. वहीं मोटापे की मुख्य वजह अत्यधिक वसा का सेवन करना है. बता दें कि साल 2014 में 1.9 बिलियन लोग सामान्य से अधिक मोटे थे. जो दुनिया की जनसंख्या का 13 प्रतिशत था. बता दें कि हर साल 3.4 मिलियन लोगों मौत मोटापे की वजह से हो जाती है.

वहींं मोटापे की वजह से डायबिटीज और कैंसर होने का भी खतरा बढ़ जाता है. डॉक्टर्स बताते हैं कि वसा, पेट और हार्ट का आपमें संबंध है. इसलिए वसा का अधिक सेवन करने से हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.

First published: 13 March 2018, 14:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी