Home » हेल्थ केयर टिप्स » Women must include these 5 things in their diet to solve every health problem
 

महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये चीज, हर परेशानी से होगा बचाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2019, 17:04 IST

खानपान का हमारी सेहत के साथ गहरा नाता है. लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत का ही ख्याल रखना भूल गए हैं. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में इसका ज्यादा असर होता है. अगर महिलाएं अपने खान पान पर ध्यान रखें तो कई तरह की बीमारियों को बचा जा सकता है. आज ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से महिलाएं अपने स्वास्थ्य का बेहतर तरीके से ख्याल रख सकती हैं.

पत्तेदार सब्जियों से संवारें सेहत

वैसे हमें सलाह दी जाती है कि हरी-पत्तेदार सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर होती हैं. ऐसे में महिलाएं ऐसी सब्जियों का सेवन करें तो उन्हें फाइबर और आयरन के साथ ही फोलिक एसिड के अलावा कई तरह के विटामिन भरपूर मात्रा में मिलेंगे. जिससे महिलाओं में हॉर्मोन असंतुलन की समस्या खत्म हो जाएगी. साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करेंगी जिससे शरीर को फिट रखा जा सकता है.

मौसमी फलों का करें इस्तेमाल

साथ ही महिलाओं को अपनी डाइट में मौसमी फलों का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. सेब, संतरा, लीची, अमरूद, अनार, केला और पपीता का इस्तेमाल करने से महिलाओं में विटामिन, कैल्शियम और फाइबर की कमी नहीं होती. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर रहता है.

दूध और दूूध से बनी चीजों का करें इस्तेमाल

महिलाओं को दूध या दूध से बनी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे शरीर में कैल्शियम के अलावा विटामिन डी और सी की भरपूर मात्रा होती है. रोजाना दूध या दूध से बनी चीजों का इस्तेमाल करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बरकरार रहता है और उन्हें चिड़चिड़ापन की समस्या से राहत मिलती है.

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

पानी शरीर में मौजूद विषैला पदार्थ बाहर निकालने के लिए बहुत मददगार है. ऐसे में अगर आप खूब पानी पीती हैं तो आपका पाचन तंत्र भी बेहतर बना रहता है. बता दें कि बॉडी में पानी की पर्याप्त मात्रा कब्ज और गैस से राहत दिलाती है और नमी का स्तर भी बरकरार रखने में मदद करती है.

साबुत अनाज का करें इस्तेमाल

महिलाओं को साबुत अनाजों का इस्तेमाल करना चाहिए. बता दें कि साबुत अनाजों में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. जिनकी महिलाओं को सबसे ज्यादा जरूरत होती है. इन्हें रोजाना सुबह की डाइट में शामिल करने से बीमार होनी की संभावना कम होती है. यही नहीं मानसिक स्थिति भी अच्छी रहती है.

ये भी पढ़ें- दांत के दर्द से तुरंत आराम दिलाएगी लौंग, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

First published: 16 February 2019, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी