Home » हेल्थ केयर टिप्स » World Health Day 2021: wish your friends and relatives on world health day by sending wishes quotes messages facebook and whatsapp status
 

World Health Day 2021: विश्व स्वास्थ्य दिवस पर अपनों को भेजें ये संदेश, स्वस्थ रहने की दें सीख

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2021, 10:57 IST
World Health Day (Catch Hindi)

World Health Day 2021: आज पूरी दुनिया अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है, क्योंकि पर्यावरण में हो रहे बदलाव हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर असर डाल रहे हैं. ऐसे में हमें लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने की जरूरत है. इसीलिए हर साल आज के दिन विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. साल 1948 में इसी दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ (WHO) की स्थापना की गई थी, जबकि स्वास्थ्य दिवस को मनाने की शुरुआत साल 1950 में शुरु की गई थी. विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में एक समान स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के प्रति समाज में जागरूकता फैलाना, स्वास्थ्य संबंधी मामलों से जुड़े सभी मिथकों को दूर करना है.

इसके साथ ही वैश्विक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर विचार करना है. विश्व स्वास्थ्य संगठन संयुक्त राष्ट्र का हिस्सा है और इसका प्रमुख कार्य विश्व में स्वास्थ्य समस्याओं पर नजर रखना और उसके निवारण में मदद करना है. विश्व स्वास्थ्य दिवस को वैश्विक स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण चीजों से लोगों को अवगत कराना है. दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य को समर्पित इस दिन की लोग एक-दूसरे को शुभकामनाएं संदेशों के माध्यम से करते हैं. आप भी इस दिन अपने मित्र, रिश्तेदारों और परिजनों को विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं दे सकते हैं.


1- अच्छे स्वास्थ्य के बिना,
संसार के सब सुख व्यर्थ हैं.

विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं

2- जो रखते हैं स्वास्थ्य का ख्याल,
वे कभी नहीं होते हैं परेशान.

विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं

3- सबसे पहले रखो अपने शरीर का ध्यान,
फिर करो और सारे काम…

विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं

4- जीवन है बहुत अनमोल,
जिसमे स्वास्थ्य का है सबसे बड़ा रोल.

विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं

डाइट में शामिल करें चिया सीड्स ड्रिंक, घर में यूं आसानी से बनाएं.

5- योग और व्यायाम अपनाओ,
खुद को स्वस्थ-निरोगी बनाओ.

विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं

शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए पीएं गर्म दूध, जानिए बेजोड़ फायदे

First published: 7 April 2021, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी