Home » हेल्थ केयर टिप्स » world health day : know why we celebrate world health day on 7 april
 

World health day: जानिए आज के दिन हुई थी वर्ल्ड हेल्थ डे की स्थापना, ये है इस साल की थीम

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2018, 13:38 IST
(sudarshan pattnaik)

आज हम 70वां विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस यानि वर्ल्ड हेल्थ डे के रुप में मना रहे है. हर साल विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डव्लूएचओ) 7 अप्रैल को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस का आयोजन करता है.

इसका मुख्य कारण वैश्‍विक स्‍तर पर सेहत के प्रति जागरुकता फैलाना और सभी के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं मुहैया कराना है. डव्लूएचओ की वेबसाइट के मुताबिक उनका लक्ष्‍य एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना है जहां स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के लिए किसी को कोई परेशानी न हों. हर साल वर्ल्ड हेल्थ डे एक थीम के साथ काम करता है और इस बार भी उनकी एक थीम है Universal Health Coverage: Everyone, Everywhere.

डव्लूएचओ ने अपने स्‍थापना दिवस यानी कि 7 अप्रैल 1950 से विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस मनाने की शुरुआत की थी और उस वक्त इसकी थीम  वैश्विक पोलियो उन्मूलन थी. तब से अब तक इस बीमारी से कई देश मुक्त हो चुके हैं, जबकि बाकि देशों में जागरुकता का स्‍तर बढ़ रहा है.  डव्लूएचओ को मुख्य ऑफिस जेनेवा में है और कुल 194 देश इसके सदस्‍य हैं.

ये भी पढ़ें- OMG! अब सिगरेट का डिब्बा देखते ही छोड़ देंगे Smoking

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के मौके पर तमाम स्‍वास्‍थ्‍य संगठनों समेत सरकारी, गैर-सरकारी संस्‍थाएं और एनजीओ कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं. इस दिन खासतौर पर हेल्‍थ कैंप लगाए जाते हैं. इसके साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रमों को आयोजन किया जाता है.

ये भी पढ़ें- फूड प्‍वाइजनिंग से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

First published: 7 April 2018, 13:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी