Home » हेल्थ केयर टिप्स » World kidney day 2018 how to protect kidney know here about healthy food for kidney
 

World kidney day 2018: इन चीजों के इस्तेमाल के किडनी कभी नहीं होगी खराब

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2018, 17:43 IST

पूरा विश्व आज महिला दिवस के साथ विश्व किडनी दिवस भी सेलिब्रेट कर रहा है. आज के बाद ज्यादातर महिलाएं किडनी से संबंधित परेशानियों के बारे में भूल जाएंगे. लेकिन जरूरी है कि आप हमेशा अपनी किडनी की खयाल रखें. आज दुनिया भर की 195 मिलियन महिलाएं किडनी की बीमारियों से परेशान हैं.

इस वजह से हर साल पूरी दुनिया में करीब 6 लाख महिलाओं की मौत हो जाती है. जो कि महिलाओं की मौत का 8वां सबसे बड़ा कारण है. इसीलिए जरूरी है कि खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप अपनी किडनी का विशेष ध्यान रखें. आज विश्व किडनी दिवस के मौके पर हम आपको बताएंगे ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जो आपके गुर्दे या किडनी को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं.

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए करें लहसुन का इस्तेमाल
लहसु सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि आपकी किडनी को स्वस्थ्य रखने में भी मदद करता है. यह किडनी के हर तरह से मदद करता है. किडनी फेल होने के लक्षणों जैसे रेनल रेपरफ्यूज़न इंजरी से भी लहसुन आपकी किडनी को बचाता है.

हल्दी का करें सेवन
शरीर को मौसम से हुई एलर्जी और स्किन को बेहतर बनाने के साथ ही हल्दी का तो आपने इस्तेमाल किया होगा, लेकिन हल्दी आपकी किडनी को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है. इसीलिए इसे रोज़ाना अपने खाने में इस्तेमाल करें.

डॉक्टर से दूरी बनानी है तो खाएं सेब
कहा जाता है कि एक सेब रोजाना खाने से बार-बार डॉक्टर के पास जाने की समस्या खत्म हो जाती है. सेब आपकी किडनी के लिए बढ़िया है बल्कि इसे खाने से ब्रेन सेल्स प्रोटेक्ट रहते हैं और कोलेस्टेरॉल भी कंट्रोल में रहता है. इसीलिए विटामिन सी, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सेब को रोज़ाना खाना चाहिए.

गाजर से करें किडनी की समस्या दूर
गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. शरीर में खून और आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा विटामिन ए से भरपूर गाजर किडनी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करती है. इसमें मौजूद पेक्टिन किडनी फेल होने से बचाती है.

अदरक का सेवन भी करेगा किडनी की समस्या दूर
आप चाय में अदरक इसलिए डालती हैं कि उसका टेस्ट अच्छा हो जाए. लेकिन ये आपकी किडनी के लिए भी बहुत जरूरी है. किडनी को बेहतर काम कराने के लिए अदरक बहुत मदद करता है. यह किडनी में ब्लड फ्लो बढ़ाकर स्वस्थ्य रखती है. इस वजह से किडनी की उम्र बढ़ती है और हेल्दी रहते हैं.

First published: 8 March 2018, 17:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी