Home » हेल्थ केयर टिप्स » world liver day: know about the how to protect our liver to disease
 

World Liver Day: जानें लीवर को कैसे रखें स्वस्थ और तंदुरुस्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 April 2018, 16:59 IST

आज के दिन को अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य मकसद लोगों में लिवर को स्वस्थ और दुरुस्त रखने के प्रति जागरुक करना है. बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि लिवर हमारे शरीर का एक मुख्य अंग है. जरूरत से ज्‍यादा खाने, ज्‍यादा तेल वाली चीजें खाने, ज्‍यादा शराब पीने और कई अन्‍य कारणों से लिवर खराब हो जाता हैं.

कई बार कुछ गलत आदतें जैसे अधिक शराब या अधिक धूम्रपान हमारे लीवर को खराब कर देती हैं. अधिक दबाव पड़ने पर लिवर सही तरीके से जहरीले पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाता है. आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी चीजें जिनको खाने से आपका लीवर स्वस्थ और तंदरुस्त रहेगा.

 

खाने में शामिल करें अदरक

यह शरीर की गंदगी को साफ रखने में मदद करता है और इसमें एलिसिन भी पाया जाता है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो लीवर को खराब होने से बचाता हैं.

गाजर है बेहद लाभकारी

गाजर में बीटा कैरोटीन नामक कैरोटीनोइड होते हैं, जो लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसमें कैरोटीनोइड नामक तत्व भी होते हैं, जो हमारे खून के बहाव को सही रखता है और शरीर से गंदगी को बाहर करता हैं.

ये भी पढ़ें- इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए दवाइयां छोड़ लोग पी रहे हैं चाय

अखरोट के सेवन से बिमारियों से दूर रहेगा लीवर

गाजर की तरह अखरोट खाने से भी लीवर में मौजूद सभी गंदगी को फ्लश करने में मदद करते हैं. उनमें आर्जिनिन भी होती है, जो लीवर अमोनिया और ग्लूटाथियोन जैसे जहरीले पदार्थों को हटाने का काम करता है.

डाएट में शामिल करें हरी सब्जियां

पालक और सलाद जैसे सब्जियों में बहुत सारे विटामिन ए, सी, और के, कैल्शियम, और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कैंसर को कणों को दूर करने में मदद करते हैं और ऐसे गुण होते हैं जो लीवर को रोगों से बचाने में मदद करते हैं. इन सभी चीजों के सेवन से आप लीवर के सभी रोगों से मुक्त रहेंगे.

First published: 19 April 2018, 17:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी