Home » हेल्थ केयर टिप्स » World malaria day 2019 first vaccine launched in africa and how to spot the first symptom of malaria
 

सावाधान! 27 लाख लोगों की जान हर साल ले रहा है मलेरिया, चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2019, 12:12 IST

आज पूरी दुनिया में मलेरिया दिवस मनाया जा रहा है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने 25 अप्रैल को वर्ल्ड मलेरिया डे के रूप में घोषित किया है. 2008 में इस बात की घोषणा की गई थी. मलेरिया के विश्व भर में कई तरह से इलाज किए जाते हैं, लेकिन फिर भी ये विश्व की सबसे बड़ी समस्या है. मलेरिया का समय से इलाज ना होने की वजह से हर साल कई लोगों की जान मा रही है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2017 में वर्ल्ड मलेरिया रिपोर्ट पेश किया था. इस रिपोर्ट के अनुसार, मलेरिया से हर साल विश्वभर में 50 करोड़ लोगों पीड़ित हो रहे हैं. इन लोगों में से हर साल करीब 27 लाख मरीजों की मौत हो जाती है. इन मृतकों में सबसे ज्यादा पांच वर्ष के छोटी उम्र के बच्चे शामिल हैं.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने दावा किया है कि साल 2017 तक दुनियाभर के कुल मामलों में से भारत में मलेरिया के मरीज 6 फीसदी दर्ज किए गए है. जबकि मलेरिया से सबसे ज्यादा मौतें भारत दक्षिण पूर्व एशिया में पहले स्थान पर रहा.

सावधान! अब ATM मशीन का ज्यादा इस्तेमाल भी आपको पड़ सकता है महंगा

भारत में मलेरिया मरीज

इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में मलेरिया से हर साल लाखों लोग पीड़ित होते हैं. यहां हर साल एक करोड़ 80 लाख लोग मलेरिया के शिकार होते हैं. मलेरिया की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसके साथ-साथ भारत में प्रत्येक जिला स्तर पर मलेरिया के लिए एक-एक अधिकारी को नियुक्ति किया गया है. ये अधिकारी मलेरिया से संबंधित रोगियों पर अपनी नजर रख सकें. भारत सरकार द्वारा फरवरी 2016 में मलेरिया उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय फ्रेमवर्क (2016-2030) को जारी किया था.

मलेरिया का पहला टीका अफ्रीका में लॉन्च, 30 साल की कड़ी मेहनत के बाद आया रिजल्ट

सबसे ज्यादा नाइजीरिया में हैं मलेरिया मरीज

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मलेरिया के सबसे ज्यादा मरीज अफ्रीकी देश नाइजीरिया में हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार, विश्व की लगभग 27 प्रतिशत मलेरिया मरीज नाइजीरिया में हैं. वहीं, दूसरे स्थान पर भी अफ्रीका का ही कांगो गणराज्य है. यहां मलेरिया मरीजों की संख्या विश्व की लगभग 10 फीसदी है.

किडनी की समस्या जूझ रहे लोग छोड़ें क्लिनिक का चक्कर, आपके किचन में है इसका रामबाण इलाज

भारत में सबसे राज्य ये राज्य प्रभावित

भारत में मलेरिया के सबसे ज्यादा प्रभाविक राज्यों में ओडिशा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मेघालय और त्रिपुरा शामिल हैं. इसके साथ-साथ नार्थ ईस्ट के कई राज्य और उत्तर प्रदेश, बिहार के तराई क्षेत्र में भी मलेरिया के प्रभाव में है.

First published: 25 April 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी