Home » हेल्थ केयर टिप्स » World TB Day 2019 Know the symptoms of Tuberculosis and its treatments
 

TB की बीमारी से कैसे पाएं छुटकारा, जानिए कैसे फैलता है ये रोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2019, 13:12 IST

दुनियाभर मेें आज यानि रविवार 24 मार्च को टीबी डे मनाया जा रहा है. टीबी एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोगों हम घबरा जाते हैं और हमारी आंखों के सामने किसी इंसान की खांसते हुई तस्वीर बेवजह ही उभार आती है.ये एक ऐसी बीमारी है जो एक से दूसरे इंसान तक पहुंच जाती है. टीबी की बीमारी इंसान के फेफड़ों को खराब कर देती है और उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है.

हालांकि टीबी लाइलाज बीमारी नहीं है और सही देखभाल से इससे पूरी तरह छुटकारा पाया जा सकता है. आज विश्व टीबी डे के मौके पर हम आपको टीबी से जुड़े कुछ तत्थों के बारे में बताने जा रहे हैं.

जानिए क्या है टीबी या तपेदिक की बीमारी

टीबी यानि ट्यूबरक्युलोसिस बैक्टीरिया से फैलने वाली बीमारी है जो मरीज के फेफड़ों को पूरी तरह से खराब कर देती है. यह संक्रामक बीमारी है, जो मरीज के लार, बलगम और उसके संपर्क में रहने से होती है. फेफड़ों के अलावा तपेदिक यूटरस, हड्डियों, मस्तिष्क, लिवर, किडनी और गले में भी हो सकती है. खास बात यह है कि फेफड़े की टीबी के अलावा अन्य अंगों की टीबी संक्रामक नहीं होती है.

जानिए कैसे खतरनाक है टीबी की बीमारी

बता दें कि टीबी का मरीज जब छींकता है तो दबाव से करीब 10 हजार बूंदे मुंह से निकलती हैं. वहीं, खांसते समय तीन हजार बूंदे मुंह से निकलती हैं. इसलिए टीबी के मरीज को छींकते और खांसते समय रुमाल का प्रयोग करना चाहिए. इसका संक्रमण काफी तेजी फैलता है. इसके अलावा टीबी शरीर के जिस हिस्से को अपना शिकार बनाती है, सही इलाज न मिलने पर वह पूरी तरह बेकार हो जाता है.

यूटरस की टीबी की वजह से बांझपन भी आ सकता है. फेफड़ों में तपेदिक होने पर यह कमजोर और बेकार हो जाते हैं. इसी तरह ब्रेन की टीबी होने पर मरीज को दौरे पड़ते और हड्डी की टीबी में हड्डियां गलने लगती हैं. यानि हर तरह की टीबी इंसानों के लिए किसी खतरे से कम नहीं है.

 

क्या हैं टीबी के लक्षण

टीबी के मरीज का वजन लगातार कम होने लगता है. साथ ही उसे भूख कम लगने लगती है. वहीं 3 हफ्ते से ज्यादा लगातार खांसी होना टीबी के बीमारी के संकेत हैं. खांसी के साथ बलगम आना भी टीबी की दस्तक हो सकती है. इसके अलावा बलगम में कभी-कभी खून आना भी टीबी की बीमारी के लक्षण हैं. इसके साथ ही शाम या रात में बुखार आना भी टीबी के लक्षण है. वहीं सांस लेते हुए सीने में दर्द होना भी टीबी की बीमारी के संकेत होते हैं.

सावधान! इस तरह की लौकी खाना आपके लिए हो सकता है जानलेवा, होती हैं कई गंभीर बीमारी

First published: 24 March 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी