Home » हेल्थ केयर टिप्स » World Water day : Benefits of drinking water for good health
 

World Water day 2018: जानिए पानी से होने वाले फायदों के बारे में

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2018, 10:46 IST

आज विश्व जल दिवस है, इसके मौके पर आज हम आपको पानी से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. आपने अक्सर डॉक्टर को बोलते सुना होगा की दिन में कम से कम 1 से 2 लीटर तक पानी पीना चाहिए. पानी तो हमारे शरीर के लिए अच्छा स्रोत है ही लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी पिने से आपको कितने फायदे मिल सकते हैं.

हालांकि गर्मी के मौसम मे गर्म पानी कोई नहीं पीता है लेकिन गुनगुना पानी पिने से गर्मियों में भी आपको फायदा होगा. आइये जानते हैं पानी से मिलने वाले कुछ ऐसे स्रोतों के बारे में जो आपके चेह्ररे को तंदरुस्त और आपके पेट की सभी परेशानियों को ठीक रखने में आपकी मदद करेंगे.

बढ़ती उम्र थाम लें

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगी हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज से ही गर्म पानी पीना शुरू कर दें. कुछ ही हफ्तों में स्किन में कसाव आने लगेगा साथ ही स्किन चमकदार भी हो जाएगी.

बॉडी को करें साफ

गर्म पानी बॉडी को डिटॉक्‍स यानि अशुद्धियों को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और उसी के साथ शरीर की अशुद्धियां भी दूर हो जाती हैं.

पेट को रखें दुरुस्‍त

अगर आपको अपना पाचन क्रिया अच्छा रखना है और गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक ग्लास गर्म पानी पीने की आदत जरूर बनाएं. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट भी हल्‍का रहता है.

वजन को घटाता हैं पानी

अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो, गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं. खाना खाने थोड़ी देर के बाद एक ग्लास गर्म पानी पीना भी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़े- बोतल बंद पानी लोगों की जान का बना दुश्मन, मिले ये 'जानलेवा' कण

जोड़ों के दर्द से राहत
हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है. इसलिए गर्म पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है जिससे आपके जोड़ों का दर्द ठीक हो जाएगा.

First published: 22 March 2018, 10:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी