Home » हेल्थ केयर टिप्स » Worlds first Malaria vaccine launched in Africa after 30 year research
 

मलेरिया का पहला टीका अफ्रीका में लॉन्च, 30 साल की कड़ी मेहनत के बाद आया रिजल्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 April 2019, 15:11 IST

अब दुनियाभर में मलेरिया से होने वाली मौतों पर रोक लगाई जा सकेगी. क्योंकि दुनिया में पहली बार मलेरिया का टीका लॉन्च किया गया है. इस टीका को अफ्रीकी देश मलावी में लॉन्‍च कर दिया गया है. बता दें कि हर साल मलेरिया की वजह से दुनियाभर में 4,35,000 लोग मौत के मुंह में चले जाता हैं. अब मलेरिया से बच्चों को बचाने के लिए टीका आ गया है. इससे मलेरिया से मरने वालों की संख्या में कमी आएगी. बता दें कि शोधकर्ता पिछले 30 सालों से इस टीके को लाने के प्रयास कर रहे थे. यह टीका पांच महीने से दो साल तक के बच्चों के लिए विकसित किया गया है.  

डब्ल्यूएचओ यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मलावी सरकार के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का स्वागत किया है. जिसने मलेरिया का टीका बनाने में अहम भूमिका निभाई है. बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने काफी पहले अफ्रीकी महाद्वीप में दो साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इस टीके को लाने की घोषणा की थी. डब्‍ल्‍यूएचओ ने कहा था कि विश्व मलेरिया दिवस के मौके पर इस टीके को लॉन्च किया जाएगा. बता दें कि दुनियाभर में हर साल 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है.

बता दें कि ये टीका बच्चों को मलेरिया से बचाने के लिए शुरु किए गए एक पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा है. शोधकर्तां ने इस टीके का नाम RTS,S रखा गया है. डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक सबसे पहले अफ्रीकी महाद्वीप के दो देशों घाना और केन्‍या में इस टीके की लॉन्चिंग अगले कुछ हफ्तों में होगी.

किडनी की समस्या जूझ रहे लोग छोड़ें क्लिनिक का चक्कर, आपके किचन में है इसका रामबाण इलाज

First published: 24 April 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी