Home » हेल्थ केयर टिप्स » xcess fruit juice consumption increase risk of early death
 

फ्रूट जूस का मजा लेने वाले हो जाएं सतर्क, ऐसे बढ़ सकता है मौत का खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2019, 15:11 IST

सेहत के लिए फ्रूट जूस कई लोग फायदेमंद समझते हैं. इसी कारण से लोग रोजाना फ्रूट जूस पीना पसंद करते हैं. लोगों को ऐसा भ्रम होता है कि अगर वे रोजाना फ्रूट जूस पीएंगे, तो इससे उनकी स्वास्थ्य समस्याएं दूर रहेगी.

लेकिन आपको बता दें कि ये एक भ्रम है, जितना आपकी सेहत के लिए कोक या सोडा नुकसानदायक है, उससे कही ज्यादा फ्रूट जूस आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है. अमेरिकी रिसर्च के मुताबिक, अति से ज्यादा फ्रूट जूस पीने से समय से पहले मौत का खतरा बढ़ सकता है. 

अमेरिका के रिसर्चर ने 100 % फ्रूट जूस की तुलना कोल्ड ड्रिंक्स और लेमनेड से की है. इस रिसर्च में उन्हें पता चला कि फ्रूट जूस और शुगरी जूस में कोई खास अंतर नहीं है. अगर आप इन दोनों जूस को जरूरत से ज्यादा पीते हैं, तो इससे उम्र सीमा घटती है.

इस शोध को लेकर रिसर्चर ने कहा, "फ्रूट जूस पीने से समय से पहले मौत का खतरा 24 प्रतिशत होता है. वहीं, शुगरी ड्रिंक्स पीने से समय से पहले मौत का खतरा 11 प्रतिशत होता है." अमेरिका के इस रिसर्च से ये साबित होता है कि फ्रूट जूस शुगरी ड्रिंक्स से कहीं अधिक खतरनाक होते हैं.

चुटकीभर नमक आपकी सभी परेशानियों को करता है दूर, चमकानी है किस्मत तो ऐसे इस्तेमाल

 

हालांकि, रिसर्च में ये इस बात का भी पता चला है कि अगर आप रोजाना 150 एमएल गिलास जूस पीते हैं, तो इससे आपको किसी तरह का नुकसान नहीं होता है. इस रिसर्च को जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित की गई है. 13 हजार 440 लोगों पर ये शोध हुआ है.

गर्मी में शरीर को रखना है चुस्त दुरुस्त, तो आज ही डाइट में शामिल करें सौंफ, होंगे ये 4 चमत्कारी फायदे

 

First published: 4 June 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी