Home » हेल्थ केयर टिप्स » you are neglecting an area that can really enhance scent, right place to spray perfume is bellybutton
 

अब तक आप गलत जगह लगा रहे थे परफ्यूम

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 3 November 2016, 13:22 IST

यूं तो ज्यादातर लोग परफ्यूम और आफ्टरशेव जैसे सुगंधित उत्पाद को अपनी गर्दन और कलाइयों में लगाते हैं. लेकिन परफ्यूम एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा करने से लोग शरीर के उस सबसे महत्वपूर्ण हिस्से को दरकिनार कर रहे हैं जहां इसे लगाने से वाकई खुशबू और खिल उठती है.

प्रमुख फ्रैगरेंस कंपनी टाकासैगो के सीनियर परफ्यूमर स्टीवेन क्लैसे की सलाह है कि सभी को चाहिए कि वे अपनी नाभि में भी परफ्यूम की कुछ बूंदें-स्प्रे करें. 

जानिए किस उम्र में बंद कर देना चाहिए जींस पहनना

उनका कहना है कि ऐसा करना सबसे बेहतर इसलिए है क्योंकि शरीर का केंद्र यानी नाभि ऊष्मा (हीट) उत्सर्जित करती है और यह स्थान सुगंध डालने के लिए एक प्राकृतिक खोह जैसे स्थान मुहैया कराती है.

उन्होंने कहा, "ऊष्मा उत्सर्जित करने वाला शरीर का कोई भी हिस्सा सुगंध को और बेहतर बना देता है और आपकी नाभि ठीक ऐसा ही करती है."

ज्यादा कमाना और ज्यादा जीना चाहते हैं तो ऐसे किस करें

स्टीवेन यह भी सलाह देते हैं कि आपको अपने बालों में भी परफ्यूम का हल्का सा स्प्रे करना चाहिए क्योंकि बालों की लटें खुशबू को बहुत अच्छी तरह से संभाल लेती हैं और जैसे आप इधर-उधर जाते हैं खुशबू बिखरती रहती है. हालांकि ऐसा करने से आपके बालों के ड्राई होने का जोखिम पैदा हो जाता है.

केवल 100 सेकेंड में जानें स्मार्टफोन खरीदने से जुड़ी 7 जरूरी बातें

उन्होंने लोगों से यह भी अनुरोध किया है कि अपने कानों के पीछे परफ्यूम स्प्रे करने की बजाय कानों के ऊपर की ओर (टॉप) इसे थोड़ा सा लगाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे ड्राई होने की संभावना कम और ऑयली होने की ज्यादा हो जाएगी, जिससे खुशबू ज्यादा वक्त तक ठहरेगी.

इसके अलावा शरीर के अन्य ऊष्मा छोड़ने वाले हिस्सों में आपके घुटनों के पीछे और कोहनी के आगे का भाग शामिल है.

सावधानः बच्चों, बेडरूम, तकिये से दूर रखें स्मार्टफोन

अगर आप छोटे कपड़े (शॉर्ट ड्रेस) पहनती हैं तो परफ्यूम लगाने का सबसे बेहतर तरीका अपनी पिंडलियों (पैर के पीछे का हिस्सा) में स्प्रे करना है, क्योंकि चलते वक्त आपके पैरों के बीच होने वाला घर्षण गर्मी पैदा करेगा जिससे खुशबू दिन भर आती रहेगी.

जानिए क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

इससे मिलती जुलती ही ट्रिक एंकल (टखना) पर स्प्रे करना है क्योंकि यह आपके जूते से रगड़कर गर्मी पैदा करके सुगंध को जिंदा बनाए रखता है. 

इसके साथ ही ऊन या कश्मीरी कपड़ों पर स्प्रे करना भी कमाल कर देता है, जिससे लंबे वक्त तक सुगंध बनी रहती है.

First published: 3 November 2016, 13:22 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी