Home » हेल्थ केयर टिप्स » You keep workout then focus on these things
 

अगर आप करते हैं वर्कआउट, तो रखें इन बातों का ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2018, 15:31 IST

पहले की अपेक्षा अब लोंगो के पास समय की कमी रहती है कि लोग खुद के लिए भी वक्त नहीं निकाल पाते है.हालाकिं यूथ खुद को मेनटेन रखना पसंद करते हैं और अपनी हेल्थ को लेकर जागरुक है. यही वजह है कि अब हर जगह जिम खुल रहें हैं. अगर आप भी जिम करते है तो इन गलतियों को भूलकर भी न करें. खासतौर पर रखें इन बातों का ध्यान-

एल्कोहल से रहें दूर:

जिम करने के बाद आपकी बॉडी को हाइड्रेट होने की सबसे ज्यादा जरूरत रहती हैं, क्योंकि आप वर्कआउट करते समय अपना पसीना बहा रहे होते हैं ऐसे में जिम करने के बाद अगर आप एल्कोहल का सेवन करने के बारे में सोच रहे हैं तो भूल जाइये. एल्कोहल आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट कर देता है. इसलिए जिम करते वक्त आपको खासतौर पर इस बात का ध्यान रखना है.

फ्रूट जूस पीना हो सकता है नुकसानदायक:

बाजार में कई तरह के पैक फ्रूट जूस मौजूद हैं. जिसको देखकर लोग समझते हैं कि वो बहुत हेल्दी होते हैं लेकिन सावधान हो जाइये. अगर आप अपनी सेहत पर ध्यान देते हैं तो पैक फ्रूट जूस को पिने से परहेज़ करें. बाजार में मिलने वाले पैक फ्रूट जूस में अधिक मात्रा में फ़्रक्टोस मौजूद होता हैं, जो आपके शरीर में फैट को बढ़ता हैं.

ये भी पढ़ें- ज्यादा मोटी कमर वाली महिलाओं को होता है हार्ट अटैक आने का खतरा

वर्कआउट करते वक़्त कैफीन लेने से बचे

जिम के दौरान कुछ ड्रिंक्स को अवॉयड करना चाहिए.उसमे से यह भी जरूरी है कि अगर आप सही तरीको से जिम कर रहे हैं तो कैफीन यानि चाय-कॉफ़ी पिने से बचे. इसमें मौजूद कैफीन से आपको बार-बार नींद आने जैसी समस्या हो सकती है.

थोड़ी देर के लिए एनर्जी देने वाले ड्रिंक्स को कहें ना:

थोड़ी देर एनर्जी देने वाले सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसे कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा वॉटर और मसाला ड्रिंक्स जैसे तमाम ड्रिंक्स मत पिएं.ये ड्रिंक्स आपको थोड़ी देर के लिए ही एनर्जी देंगे उसके बाद यह आपकी फिट बॉडी के लिए नुकसानदेह साबित होंगे.

 

First published: 14 March 2018, 15:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी