Home » हेल्थ केयर टिप्स » you should include tej patta leaf in your diet
 

सब्जी में तेज पत्ता डालना रामबाण होगा साबित, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2019, 14:12 IST

तेजपत्ते का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय पकवानों में किया जाता है. मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली इन पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.इनसे तेल भी निकाला जाता है. तेजपत्ता कई तरह की बीमारियों से आपको दूर रखता है. तेज पत्ते में बिटामिन ए और सी पाया जाता है. चलिए बताते हैं आपको तेज पत्ता सेहत के लिए कितना फायदेमंद है…

रात को सोने से पहले यदि आप तेजपत्ते का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे आपकी नींद में बहुत फायदेमंद साबित होता है. तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है.

तेजपत्ते का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीड में फायदेमंद होता है. ये ब्लड शुगर के लेवल को सामान्य बनाए रखता है. वहीं जो लोग मधुमेह से पीड़ित है उनके लिए इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद है.

यदि आप पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं तो तेज पत्ता आपके लिए रामबाड़ साबित होगा. इसके इस्तेमाल से पेट की कई समस्याओं का कारगर उपाय मिलेगा. साथ ही आप कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं.

दूध और केला साथ में खाने वाले हो जाए सावधान, वरना ये बन सकता है जहर

 

किडनी में स्टोन है तो तेज पत्ता का इस्तेमाल बहुत फायदेंमंद होता है. तेजपत्ते को उबालकर उस पानी को ठंड़ा करके पीने से किडनी स्टोन जैसी समस्याओं से आप निजात पा सकते हैं.

ये छोटी आदतें इग्नोर कर लोग उठा रहे बड़ा खतरा, हो रही हैं दिल की गंभीर बिमारी

First published: 27 September 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी