Home » हॉलीवुड » फिल्म मूनलाइट को मिला बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड
 

Oscars 2017: मूनलाइट को बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड लेकिन 'ला ला लैंड' का जलवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 February 2017, 11:47 IST
(ट्विटर)

लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थिएटर्स में चल रहे ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में ला ला लैंड का जलवा देखने को मिला है. हालांकि बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मूनलाइट को मिला है. पहले गलती से ला ला लैंड का नाम घोषित कर दिया गया था.

89वें अकेडमी अवॉर्ड्स को होस्ट कर रहे हैं जिमी किमेल. भारत की ओर से दावेदारी फिल्म 'लॉयन' के लिए देव पटेल ने की थी, लेकिन इस अवॉर्ड को महर्रशेला अली ने 'मूनलाइट' के लिए जीता.

ट्विटर

ला ला लैंड को 6 ऑस्कर अवॉर्ड

फिल्म ला ला लैंड ने एकेडमी अवॉर्ड्स में अपना जलवा बिखेरा. बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड एमा स्टोन को 'ला ला लैंड' के लिए मिला. वहीं बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड फिल्म 'मैनचेस्टर बाय द सी' के लिए कैसे एफ्लेक को मिला.

बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड भी 'ला ला लैंड' के खाते में गया. फिल्म ने कुल छह ऑस्कर अपनी झोली में डाले हैं. बेस्ट एडेपटेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर 'मूनलाइट' को मिला. इसके अलावा बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड 'ला ला लैंड' के गाने 'सिटी ऑफ स्टार्स' को मिला है.

इसके साथ ही ला ला लैंड ने बेस्ट सिनेमैटोग्रफी का अवॉर्ड भी जीता है. प्रोडक्शन डिजाइन के लिए भी फिल्म 'ला ला लैंड' को 2017 का ऑस्कर दिया गया.

ट्विटर

दोनों फिल्मों में क्या ख़ास?

फिल्म ला ला लैंड को 14 नॉमिनेशन मिले थे. फिल्म ने नॉमिनेशन के लिहाज से 1950 की फिल्म 'ऑल अबाउट ईव' और 1997 की फिल्म 'टाइटैनिक' की बराबरी की. ऑस्कर के लिए अब तक सबसे ज्यादा नॉमिनेशन पाने का रिकॉर्ड इन्हीं दो फिल्मों के नाम था.

डेमियन शुजल की ला ला लैंड गहरे भाव जगाने वाली म्यूजिकल फिल्म है. फिल्म 'बाफ्टा' और 'गोल्डेन ग्लोब्स' में बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड जीत चुकी है. रायन गोस्लिंग और एमा स्टोन की 'ला ला लैंड' एक जैज़ पियानिस्ट और एक एक्ट्रेस बनने की चाहत रखने वाली लड़की की कहानी है, जो लॉस एंजिलिस में अपने सपनों को परवान चढ़ाने में जुटी है.

डायरेक्टर बैरी जेनकिन्स की 'मूनलाइट' एक गरीब अश्वेत बच्चे के बड़े होने की कहानी है. जिसका बचपन उपेक्षाओं से भरा है. फिल्म के मुख्य किरदार अश्वेत बच्चे की मां नशेड़ी है. इन सब हालात के बीच बच्चा नस्ली पूर्वाग्रह, समलैंगिक यौन-संबंधों को लेकर भेदभाव और गरीबी से जूझते हुए बड़ा होता है. 'मूनलाइट' को ड्रामा कैटेगरी में गोल्डेन ग्लोब का बेस्ट पिक्चर अवॉर्ड भी मिला था.

First published: 27 February 2017, 11:13 IST
 
अगली कहानी