Home » इंडिया » 1 Gbps speed free public wifi started at Mumbai Central
 

मुंबई सेंट्रल पर 1 जीबीपीएस स्पीड वाली फ्री वाईफाई सेवा शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2016, 23:11 IST
QUICK PILL
  • शुक्रवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने देश के पहले मुफ्त हाईस्पीड पब्लिक वाईफाई स्टेशन मुंबई सेंट्रल पर इसे आधिकारिक रूप से लॉन्च किया.
  • इस साल के अंत तक देश के 100 स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई इंटरनेट सेवा के जरिये 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा पहुंचेगा.

गूगल के साथ मिलकर रेलटेल ने मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर फ्री हाईस्पीड सार्वजनिक वाईफाई सेवा की शुरुआत कर दी. शुक्रवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने देश के पहले मुफ्त हाईस्पीड पब्लिक वाईफाई स्टेशन मुंबई सेंट्रल पर इसे आधिकारिक रूप से लॉन्च किया.

देश के रेलवे स्टेशनों को मुफ्त हाईस्पीड वाईफाई सुविधा मुहैया कराने वाली दुनिया की अपनी तरह की सबसे बड़ी परियोजना को दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल और रेलटेल मिलकर पूरा कर रही हैं.

लॉन्चिंग के दौरान रेलमंत्री ने इस सेवा को "विश्व स्तरीय" बताते हुए कहा था कि इस साल के अंत तक देश के 100 सर्वाधिक व्यस्त रेलवे स्टेशनों को मुफ्त हाईस्पीड वाईफाई से लैस कर दिया जाएगा. 

इस दिन को ऐतिहासिक करार देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार टिकाऊ बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए, यात्रियों की सुरक्षा में सुधार लाने और संस्था को वित्तीय स्थिरता देने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है.

mumbai central free wifi.jpg

गौरतलब है कि बीते वर्ष सितंबर में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका स्थित गूगल मुख्यालय पहुंचे थे, उस दौरान देश के  400 रेलवे स्टेशनों को मुफ्त वाईफाई सुविधायुक्त करने की योजना की घोषणा की गई थी.

वहीं, लॉन्चिंग के दौरन गूगल के दक्षिण पूर्वी एशिया और भारत के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजन आंनंदन ने कहा, "इंडियन रेलवेज के साथ मिलकर भारत के पहले हाईस्पीड पब्लिक वाईफाई सेवा को लॉन्च करने पर गूगल काफी प्रसन्न है."

उन्होंने कहा, "इस साल के अंत तक देश के 100 स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई इंटरनेट सेवा के जरिये 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा पहुंचेगा."

1 जीबीपीएस की स्पीड

रेलवे से जुड़े आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जल्द ही मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर इस मुफ्त पब्लिक वाईफाई के जरिये 1 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (जीबीपीएस) की डाटा स्पीड मिलेगी.

हालांकि केवल पहले घंटे ही यूजर इतनी स्पीड का लुत्फ उठा पाएगा जिसके बाद यह रफ्तार 512 एमबीपीएस हो जाएगी. सर्वर के जरिये वाईफाई से जुड़ने वाले हर फोन नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा. जिससे यह सेवा 24 घंटे तक के लिए ली जा सकेगी. 

दुनिया में कहीं नहीं है इतनी बड़ी सेवा

मुंबई सेंट्रल पर शुरु इस सेवा के जरिये किसी भी समय 50,000 लोग मुफ्त हाईस्पीड वाईफाई इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे ज्यादा लोगों के लॉगिन करने पर ही यह रफ्तार धीमी होगी. 

लॉन्चिंग के दौरान सुरेश प्रभु ने कहा, "इतनी तेज रफ्तार मुफ्त वाईफाई सेवा पूरी दुनिया में कहीं भी नहीं है."

First published: 23 January 2016, 23:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी