Home » इंडिया » 10 Big points of Prime Minister Modi's speech from Red Fort
 

Independence Day: लाल किले से पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2018, 12:11 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से देश को संबोधित किया. मोदी ने 2014 में सत्ता में आने के बाद से अपनी सरकार की उपलब्धियों की सराहना की और कहा कि भारत ने अपने नागरिकों को शौचालय देने और गैस और बिजली कनेक्शन को 2013 की गति से आगे बढ़ाने के लिए दशकों का समय लग जाता. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में इन महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया.

न्यायपालिका में महिलाओं की भूमिका

अपने स्वतंत्रता डीएस के स्पीच में पीएम मोदी ने कहा मुझे इस गर्व है कि आजादी के बाद पहली बार देश की सर्वोच्च न्यायालय में तीन महिला न्यायाधीश हैं. उन्होंने कहा आजादी के बाद से यह पहली कैबिनेट है जहां कई महिलाएं कैबिनेट का हिस्सा हैं.

ट्रिपल तलाक

ट्रिपल तलाक ने मुस्लिम महिलाओं के लिए बहुत बड़ा अन्याय किया है. उन्होंने कहा हम इसे समाप्त करने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो इसे खत्म नहीं करना चाहते हैं. उन्होने कहा ''मैं मुस्लिम महिलाओं से वादा करता हूं कि न्याय सुनिश्चित करने के लिए मैं काम करूंगा.

बलात्कार की घटनाओं पर

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस भाषण में कहा कि हमें अपने समाज और देश को बलात्कार की इस घृणास्पद मानसिकता से मुक्त करना है.

कर सुधार

पीएम मोदी ने कहा कि देश की प्रगति में ईमानदार भारतीय करदाताओं की एक बड़ी भूमिका है. स्वतंत्रता दिवस भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनके कारण इतने सारे लोगों पर पेट भरता है. गरीबों का जीवन बदल जाता है.

स्वास्थ्य सुधार

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार की स्वास्थ्य को लेकर शुरू की गई पहलों का 50 करोड़ भारतीयों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. स्वतंत्रता दिवस भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम भारत के गरीबों को गरीबी से मुक्त कर दें, जिसके कारण वे स्वास्थ्य देखभाल नहीं कर सकते हैं.

जन आरोग्य अभियान

प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान इस साल 25 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस भाषण में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह सही समय है कि हम सुनिश्चित करते हैं कि भारत के गरीबों को अच्छी गुणवत्ता और किफायती स्वास्थ्य सेवा मिले.

स्वच्छ भारत अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ''स्वच्छ भारत अभियान के कारण लाखों बच्चे स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी इसकी सराहना की है.

कृषि सुधार पर

पीएम ने कहा बीज से बाज़ार टेक दृष्टिकोण के साथ हम कृषि क्षेत्र में असाधारण सुधार ला रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्रता दिवस भाषण में कहा ''हमारा लक्ष्य 2022 तक किसान आय को दोगुना करना है.''

अंतरिक्ष मिशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 2022 तक अंतरिक्ष के लिए एक मानव मिशन की घोषणा की है. भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए चौथा राष्ट्र बनना चाहता है.

कश्मीर मुद्दा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की आजादी के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले से देश को संबोधित करते हुए जम्मू कश्मीर के लोगों को गले गलाने की बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि हम जम्मू कश्मीर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की नीति पर ही आगे बढ़ना चाहते हैं

ये भी पढ़ें:  तीन तलाक पर पीएम मोदी ने मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने का किया वादा

First published: 15 August 2018, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी