Home » इंडिया » 10th pass man invents alcohol detector in hyderabad
 

10वीं पास युवक ने बनाया अनोखा डिवाइस, शराब पीकर हुए टल्ली तो नहीं चलेगी गाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2019, 16:57 IST

हैदराबाद के एक युवक इस बात को साबित कर दिया की कामयाबी हासिल करने के लिए किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं होती. हैदराबाद के एक 22 साल के युवक साई तेजा ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जिसके जरिए एल्कोहल डिटेक्ट किया जा सकता है. आश्चर्य की बात तो ये है की इस युवक ने सिर्फ दसवीं तक की पढ़ाई की है.

युवक द्वारा तैयार किए गए इस डिवाइस की खास बात तो ये है कि यदि आप गाड़ी चलाना चाहते हैं और आपने शराब पी रखी है, तो आपसे गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी. इस डिवाइस से शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण होने वाले हादसों में कमी आ सकती है.

जानकारी अनुसार, यदि किसी भी व्यक्ति की कार में ये डिवाइल लगा हुआ है और कार के ड्राइवर ने 30 फीसदी से ज्यादा एल्कोहल पी रखी है और गाड़ी चलाना चाहता है, तो गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी. ये डिवाइस गाड़ी के इंजन को स्टार्ट ही नहीं होने देगा. बता दें कि साई ने इस डिवाइस को सिर्फ 15 दिन में तैयार किया है और अच्छी बात तो ये है कि इस डिवाइस को बनाने में सिर्फ 2500 रुपये की लागत आई है.

इतना ही नहीं इस डिवाइस की एक और अच्छी बात ये है कि हद से ज्यादा शराब पीने की स्थिति में जब यह गाड़ी स्टार्ट नहीं होने देगा तो उसी समय ये मोबाइल पर SMS भी भेजेगा. ये SMS उस नंबर पर जाएगा, जो उस डिवाइस में कनफिगर किया गया है. यानि यदि आपने जरूरत से ज्यादा शराब पी रखी है, तो ये आपकी गाड़ी को चलने नहीं देगा और इसका मैसेज आपके करीबी को भेजेगा. ये मैसेज उसी व्यक्ति के पास जाएगा, जिसका नंबर आपने डिवाइस में कनफिगर किया गया हो.

डिवाइस तैयार करने वाले साई तेजा ने न्यूज एजेंसी ANI से तेजा ने कहा, 'मैंने इंटरनेट पर सर्च कर काफी कुछ जानकारियां हासिल की.' बता दें कि साई तेजा ने दसवीं की पढ़ाई करने के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी.

First published: 5 February 2019, 16:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी