Home » इंडिया » 119 IPS officers out of 122 fail in exam for graduation of police academy hyderabad
 

पुलिस एकेडमी की परीक्षा में फेल हो गए 122 में से 119 IPS अधिकारी, आए हैरान करने वाले नतीजे

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 10:29 IST
(file image)

हैदराबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस अकेडमी से हैरान करने वाली खबर सामने आई है. यहां इंडियन पुलिस सर्विस (भारतीय पुलिस सेवा) में चुने जाने के बाद सेवा देने के लिए जरूरी परीक्षा देने पहुंचे 122 ट्रेनी अफसरों में से 119 जरूरी परीक्षा में फेल हो गए. बड़ी बात यह है कि यह परीक्षा पास करनी जरूरी होती है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, सरदार वल्लभभाई पटेल नैशनल पुलिस अकैडमी से ग्रैजुएशन के दौरान इन भावी अफसरों के लिए इस परीक्षा में पास होना जरूरी होता है. लेकिन परीक्षा देने पहुंचे 122 में से 119 पुलिस अफसरों का फेल होना हैरान करता है. हालांकि उन्हें पास होने के लिए तीन मौके और दिए जाएंगे. लेकिन इन नतीजों से हर कोई हैरान है.

हैरान करने वाली बात यह है कि फेल होने वाले अफसरों में वे अफसर भी शामिल हैं, जिन्हें अक्टूबर में हुई पासिंग आउट परेड में मेडल और ट्रोफी मिले थे. उधर, फॉरन पुलिस फोर्स के सभी अफसर फेल हो गए हैं. हालांकि, फेल होने के बाद भी फिलहाल इन्हें ग्रैजुएट घोषित कर दिया गया है और अलग-अलग काडरों में प्रोबेशनर बना दिया गया है.

पढ़ें- मॉब लिंचिंग आरोपियों को सम्मानित करने पर बोले यशवंत सिन्हा- जयंत नालायक बेटा

लेकिन तीन प्रयासों में हर सब्जेक्ट पास न कर पाने की स्थिति में उन्हें सेवा से बाहर किया जा सकता है. इससे पहले साल 2016 में केवल दो आईपीएस अफसर अकैडमी से पास नहीं हो सके थे. इस साल फॉरन पुलिस फोर्स के मिला कर कुल 136 आईपीएस अफसरों में से 133 एक या एक से ज्यादा विषयों में फेल हुए हैं. इनमें भारतीय दंड संहिता और दंड प्रक्रिया संहिता विषय शामिल है. 

एक प्रॉबेशनर ने बताया, "अफसर एक बार फिर परीक्षा में बैठेंगे. उन्होंने बताया कि अकैडमी के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ. लोग परीक्षा में फेल होते हैं लेकिन इस तरह से लगभग सभी का फेल होना बड़ी बात है."

First published: 8 July 2018, 10:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी