Home » इंडिया » 12-yea old girl write letter to PM Modi dreamed of going school with oxygen cylinder
 

PM मोदी को चिट्ठी में 12 साल की बच्ची ने लिखा- कृपया हमारे भविष्य के बारे में सोचें

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2020, 14:09 IST

Letter to PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 12 साल की एक जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता रिधिमा पांडे ने दो पन्नों की हाथ से लिखी चिट्ठी भेजी है. इस चिट्ठी में रिद्धिमा ने एक खराब सपने का जिक्र किया है. रिद्धिमा ने बताया कि उसने सपने में देखा कि वह ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ स्कूल जा रही है. 

पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में रिद्धिमा ने अनुरोध किया है कि वह सुनिश्चित करें कि ऑक्सीजन सिलेंडर बच्चों के जीवन का अनिवार्य हिस्सा न बनें. उन्होंने लिखा कि ऐसा होता है तो ऑक्सीजन सिलेंडर हमें निकट भविष्य में अपने कंधों पर हर जगह लेकर जाना होगा. इस कारण वह पत्र लिखने के लिए मजबूर थी.

रिद्धिमा ने लिखा कि उसे लगा कि कोरोनो वायरस के कारण हम देख सकते हैं कि यदि मानव गतिविधियों को सीमित किया जाता है तो प्रदूषण का स्तर कम हो सकता है. इससे आसमान साफ और नीला दिखेगा. संयुक्त राष्ट्र ने 7 सितंबर को International Day of Clean Air for Blue Skies घोषित किया था. इसका मकसद जनता के बीच जागरुकता पैदा करना है.

उन्होंने लिखा कि संयुक्त राष्ट्र को यह बताना है कि स्वच्छ हवा स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण है. इसी कारण मैंने भी इस दिन आपको चिट्ठी लिखी. रिद्धिमा ने उम्मीद जताई कि पीएम मोदी को उनका पत्र प्राप्त होगा और वह जवाब देंगे. उन्होंने बताया कि डाक के माध्यम से पीएम मोदी को पत्र भेजा है.

रिधिमा ने लिखा कि पीएम मोदी से वह भारत के सभी बच्चों की ओर से एक अनुरोध करना चाहती हैं कि कृपया हमारे भविष्य के बारे में सोचें. देश भर में प्रदूषण के प्रबंधन के लिए कृपया सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दें. उन्होंने लिखा कि लॉकडाउन से पहले हमने सोचा भी नहीं था कि हम कभी भी स्वच्छ हवा में सांस ले पाएंगे. लेकिन प्रतिबंधों ने हमें गलत साबित कर दिया. इसके बाद हवा साफ हुई और आसमान नीला हो गया.

भारत ने नहीं चीनी सैनिकों ने की थी फायरिंग, दुनिया से झूठ बोल रहा चीन- भारतीय सेना

विदेश मंत्री एस जयशंकर का आज से चार दिवसीय रूस दौरा, LAC पर हालातों को बताया बेहद नाजुक

First published: 8 September 2020, 13:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी