Home » इंडिया » 13.5 per cent polling in Kerala at 9:30 am
 

केरल विधानसभा चुनाव: शाम 6 बजे तक 71 फीसदी वोटिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2016, 19:58 IST

केरल में 140 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ. यहां कुल 1203 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें 109 महिलाएं शामिल हैं. दोपहर तीन बजे तक 57.83 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. शाम 6 बजे तक राज्य में 71 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

इससे पहले दोपहर 1 बजे तक 45 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. वहीं पहले चार घंटे के मतदान में सुबह 11 बजे तक 30 फीसदी लोग वोट डाल चुके थे. वहीं सुबह साढ़े नौ बजे तक करीब साढ़े 13 फीसदी वोटिंग हो चुकी थी.

राज्य के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने भी कोट्टायम में वोट डाला. वोट डालने के बाद चांडी ने कहा कि हमें इस  चुनाव में यूडीएफ की जीत का पूरा विश्वास है. उन्होंने कहा कि बीजेपी विधानसभा चुनाव में अपना खाता भी नहीं खोल पाएगी.

चांडी के अलावा कांग्रेस के नेता शशि थरूर और क्रिकेटर से नेता बने श्रीसंत ने भी वोट डाला. राज्य के 14 ज़िलों में 21,498 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. राज्य में 2.61 करोड़ मतदाता हैं. मतदान शाम छह बजे तक चलेगा.

यूडीएफ-एलडीएफ में टक्कर

केरल में मतगणना 19 मई को होगी. यहां सत्तारूढ़ संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) और विपक्षी वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के बीच टक्कर देखने को मिल रही है. इसके अलावा बीजेपी को राज्य में इस बार खाता खुलने की उम्मीद है.

इस वक्त राज्य में बीजेपी का भारत धर्म जनसेना के साथ गठबंधन है, जो श्री नारायण धर्म परीपालना योगम द्वारा शुरू किया गया है. इसके महासचिव वेल्लापल्ली नातेसन को राज्य में प्रभावशाली प्रदर्शन की उम्मीद है.

मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए 52 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों और अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. संवेदनशील 1200 केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है.

पीएम ने की ज्यादा मतदान की अपील

मुख्यमंत्री ओमन चांडी के अलावा गृहमंत्री रमेश चेन्नीतला, आईयूएमएल के नेता एवं उद्योग मंत्री पी के कुन्हलीकुट्टी, केरल कांग्रेस (मणि) के प्रमुख एवं पूर्व वित्त मंत्री केएम मणि, वीएस अच्युतानंदन, माकपा नेता और पोलित ब्यूरो के सदस्य पिनरई विजयन और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष कुम्मानम राजशेखरन प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है. सौर घोटाला और दलित छात्रा से बलात्कार के बाद हत्या जैसे कई मुद्दे केरल में चुनाव प्रचार के दौरान उठ चुके हैं.

First published: 16 May 2016, 19:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी